Move to Jagran APP

Earthquake in Taiwan: 25 साल में सबसे बड़ा भूकंप, बिजली-इंटरनेट बंद; लाखों घरों में बत्ती गुल

Earthquake in Taiwan ताइवान में बुधवार सुबह आए भूकंप से हड़ंकप मच गया। यह भूकंप इतना तेज था कि कई इमारतें मलबे में तब्दील हो गईं। इस तगड़े भूकंप के बाद ताइवान में ट्रेन सेवा निलंबित कर दी गई है। वहीं जापान ने अपने तटों के लिए वॉर्निंग जारी की है। जानिए इस जबरदस्त भूकंप में अबतक कितना कुछ तबाह हुआ है। पढ़िए ताइवान भूकंप से जुड़ी 10 बड़ी बातें...

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Published: Wed, 03 Apr 2024 08:43 AM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2024 08:43 AM (IST)
Earthquake in Taiwan: 25 साल में सबसे बड़ा भूकंप, बिजली-इंटरनेट बंद; लाखों घरों में बत्ती गुल
7.4 की तीव्रता वाले भूकंप ने ताइवान में मचाई तबाही (फोटो- AP)

डिजिटल डेस्क, ताइपे। Earthquake in Taiwan: ताइवान के लिए आज का दिन एक बार फिर इतिहास में दर्ज हो गया। आज से ठीक 25 साल पहले भी देश में एक तगड़ा भूकंप आया था जिससे देश को बड़े स्तर पर नुकसान हुआ था। आज यानि बुधवार सुबह ताइवान में एक बड़ा भूकंप आया। इस भूकंप कि तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.4 मापी गई है।

loksabha election banner

भूकंप से जुड़ी कई विडियो सामने आए हैं जिसमें देखा जा सकता है वहां की इमारतें नीचे की ओर झुक गईं हैं इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस भूकंप का झटका कितना तेज हो सकता है। ध्वस्त इमारतों में लोगों के दबे होने की भी आशंका जताई जा रही है। वहीं, जापान ने अपने तटों के लिए वॉर्निंग जारी की है। जानिए इस जबरदस्त भूकंप में अबतक कितना कुछ तबाह हुआ है। पढ़िए ताइवान भूकंप से जुड़ी 10 बड़ी बातें...

  • भूकंप के तेज झटकों के कारण ताइवान में कई इमारतें ध्वस्त हो गई हैं। इसके अलावा कई इमारतें नीचे की ओर झुक गईं। कई ध्वस्त हुई इमारतों के मलबे लोग फंसे हुए हैं। भूकंप के केंद्र के करीब ताइवान के पूर्वी तट पर स्थित हुलिएन शहर में नुकसान की खबर है। वहीं इस भूकंप की वजह से फिलीपींस और जापान में सुनामी का अलर्ट जारी किया गया है।
  •  ताइवान के अग्निशमन विभाग ने बुधवार को कहा कि अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 50 से    ज्यादा लोग घायल हैं। 
  • इस जबरदस्त भूकंप के बाद 23 मिलियन यानि 2 करोड़ से अधिक लोगों की आबादी वाले इस द्वीप पर ट्रेन सेवा निलंबित कर दी गई है। इसके साथ ही ताइपे में मेट्रो सेवा भी निलंबित कर दी गई है। बताया जा रहा है कि ताइपे में एक नवनिर्मित जमीन के ऊपर की मेट्रो लाइन आंशिक रूप से अलग हो गई थी।
  • सुबह समय में आए इस भूकंप के सभी स्कूलों को सार्वजनिक मीडिया और मोबाइल फोन के माध्यम से नोटिस जारी किया गया है। सभी स्कूलों और सरकारी कार्यालयों को काम और कक्षाएं रद्द करने का निर्देश दिया गया है ।
  • जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि भूकंप आने के लगभग 15 मिनट बाद योनागुनी द्वीप के तट पर 30 सेमी (लगभग 1 फीट) की सुनामी लहर का पता चला है। इशिगाकी और मियाको द्वीपों में छोटी लहरें मापी गईं।
  • ताइवान प्रशांत महासागर के 'रिंग ऑफ फायर' के पास स्थित है। इस वजह इस इलाके में हमेशा ही भूकंप के झटके आते रहते हैं। 
  • जापान के आत्मरक्षा बलों ने ओकिनावा क्षेत्र के आसपास सुनामी प्रभाव के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए विमान भेजे और यदि जरूरत पड़ी तो लोगों को निकालने के लिए भी जापान तैयारी कर रहा है। 
  • चीन ने चीनी मुख्य भूमि के लिए सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की है। प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि हवाई या अमेरिकी प्रशांत क्षेत्र गुआम में सुनामी का कोई खतरा नहीं है।
  • 25 सालों में यह सबसे मजबूत भूकंप माना जा रहा है। इससे पहले 1999 में ताइवान में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें हजारों लोगों की मौत हो गई थी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.