Move to Jagran APP

5 तीव्रता के भूकंप से हिला पुर्तो रिको, पिछले 30 दिनों में 11 बार आ चुका है Earthquake

पुर्तो रिको मंगलवार को भूकंप के तेज झटकों से हिल उठा। यहां 5 की तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 08:13 AM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 08:13 AM (IST)
5 तीव्रता के भूकंप से हिला पुर्तो रिको, पिछले 30 दिनों में 11 बार आ चुका है Earthquake
5 तीव्रता के भूकंप से हिला पुर्तो रिको, पिछले 30 दिनों में 11 बार आ चुका है Earthquake

सैन जुआन, एएनआइ। पुर्तो रिको मंगलवार को भूकंप के तेज झटकों से हिल उठा। यहां 5 की तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने मंगलवार को कहा कि रिक्टर स्केल पर 5.0 की तीव्रता वाले भूकंप ने प्यूर्टो रिको को हिला दिया।सीएनएन ने जानकारी दी कि यूएसजीएस के अनुसार, पिछले 30 दिनों में देश के अंदर आया ये 11वां भूकंप का झटका है।

loksabha election banner

इस भूकंप का केंद्र दक्षिण-पश्चिम तट पर गुआनिका से लगभग 20 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में था।गुआनिला के मेयर नेल्सन टॉरेस योर्डन ने समाचार पत्र एल न्युवो डिया को बताया कि सुबह 10 बजकर 45 मिनट पर भूकंप आने के तुरंत बाद शेल्टर खाली हो गए थे, लेकिन कई नगर निगम के कर्मचारियों ने इसे छोड़ दिया।

इससे पहले 7 जनवरी को एक 6.4 तीव्रता के भूकंप ने पुर्टो रिको को हिला दिया था। इस भूकंप के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई थी वहीं पूरे द्वीप पर ब्लैकआउट हो गया था।

लद्दाख में भूकंप

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई है। फिलहाल किसी भी प्रकार की क्षति कि कोई भी सूचना नहीं आई है। इससे पहले 12 जनवरी 2020 को लद्दाख भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस भूकंप की तीव्रता 5.3 थी। इस भूकंप में पहाड़ी क्षेत्र में ग्लेशियर गिरने की आशंका बताई थी।

10 जनवरी 2020 को भी लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। तब भूकंप 8:22 बजे आया था। जिसका एपिक सेंटर लेह से 63.6 किमी उत्तर और कारगिल से 193.1 किमी दूर पूर्व में था। हालांकि, तब किसी तरह के जानमाल की क्षति नहीं हुई थी।

भूकंप के कारण

भूकंप प्राकृतिक घटना या मानवजनित कारणों से हो सकता है। अक्सर भूकंप भूगर्भीय दोषों के कारण आते हैं। भारी मात्रा में गैस प्रवास, पृथ्वी के भीतर मुख्यत: गहरी मीथेन, ज्वालामुखी, भूस्खलन के चलते आते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.