Move to Jagran APP

Earthquake: इंडोनेशिया, सिंगापुर और भारत के अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटकों से हिली धरती, जानें क्या रही तीव्रता

आज सुबह देश-विदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भारत के अरुणाचल प्रदेश के साथ इंडोनेशिया और सिंगापुर में तीव्र झटके महसूस किए गए हैं।

By Pooja SinghEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 07:38 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 10:15 AM (IST)
Earthquake: इंडोनेशिया, सिंगापुर और भारत के अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटकों से हिली धरती, जानें क्या रही तीव्रता
Earthquake: इंडोनेशिया, सिंगापुर और भारत के अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटकों से हिली धरती, जानें क्या रही तीव्रता

सिंगापुर, एएनआइ। देश-विदेश में आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भारत के अरुणाचल प्रदेश के साथ इंडोनेशिया और सिंगापुर में तीव्र झटके महसूस किए गए हैं। कोरोना वायरस के बीच भूकंप आने का सिलसिला जारी है।

prime article banner

अरुणाचल प्रदेश में भूकंप

मगंलवार सुबह सबसे पहले अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महूसस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.4 मापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश के तवांग में सुबह 1 बजकर 33 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। 

सिंगापुर में भूकंप

सिंगापुर में मंगलवार सुबह तेज भूकंप के झटके महसूस किए हैं। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई है। भूकंप का केंद्र 142 किलोमीटर दक्षिणपूर्व सेमरांग में था। फिलहाल अभी इन झटकों से किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है। 

इंडोनेशिया में भूकंप

इंडोनेशिया मे भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इंडोनेशिया के सीमारांग से 142 किलोमीटर नॉर्थ में भूकंप आया. भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई. यहां भी अभी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। 

तीनों देशों में आए भूकंप में सबसे ज्यादा तीव्रता इंडोनेशिया में मापी गई है। वहीं दूसरे नंबर पर सिंगापुर में तीव्रता मापी गई है। सबसे कम तीव्रता भारत के अरुणाचल प्रदेश में मापी गई है। राहत की बात यह है कि तीनों देशों में आए भूकंप के झटकों में किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है।

इससे पहले यहां भी आ चुका है भूकंप

बता दें कोरोना काल के दौरान देश -विदेश के विभिन्न इलाकों मे भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। भारत की राजधानी दिल्ली में पिछले हफ्ते भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.7 मापी गई थी। इसके अलावा पिछले गुरुवार को लद्दाख क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए जिसका केंद्र कारगिल बताया गया था। यहां पर रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.