Move to Jagran APP

इराक की राजधानी बगदाद में फ‍िर हिंसक प्रदर्शन, पुलिस पर फेंका पेट्रोल बम

बगदाद में सरकार के विरोध में सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई हिंसक झड़पों के बाद गोलीबारी में दो प्रदर्शनकारियों की मौत हो चुकी जबकि दर्जनों घायल हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 02:35 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 03:48 PM (IST)
इराक की राजधानी बगदाद में फ‍िर हिंसक प्रदर्शन, पुलिस पर फेंका पेट्रोल बम
इराक की राजधानी बगदाद में फ‍िर हिंसक प्रदर्शन, पुलिस पर फेंका पेट्रोल बम

बगदाद, एजेंसी । Protests in Iraq इराक की राजधानी बगदाद के टायरान स्क्वायर में सरकार के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पेट्रोल बम और पत्थर फेंके। इसके जवाब में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोड़े। बगदाद में सरकार के विरोध में सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई हिंसक झड़पों के बाद गोलीबारी में दो प्रदर्शनकारियों की मौत हो चुकी, जबकि दर्जनों घायल हैं। इराक में अमेरिकी ड्रोन हमले में ईरानी जनरल कासिम सुलेमाली की हत्‍या के बाद बगदाद में सरकार विरोधी प्रदर्शन करीब-करीब ठप हो गए थे। लेकिन बगदाद में एक बार फ‍िर सरकार विरोधी प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। 

loksabha election banner

दक्षिणी इराक में सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने गाडि़यों के टायर जलाकर नासिरिया, करबला और अमारा सहित कई शहरों में मुख्य सड़कों को अवरुद्ध कर दिया। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि प्रधानमंत्री एडेल अब्दुल महदी इराकियों के वादे पर खरे नहीं उतरे हैं। उन्‍होंने अपना वादा पूरा नहीं किया है। ज्यादातर युवा प्रदर्शनकारियों ने मौजूदा राजनीतिक प्रणाली को खत्म करने की मांग कर रहे हैं, जिसे वे पूरी तरह भ्रष्ट मानते हैं। उनका कहना है कि इस शासन प्रणाली ने इराक को गरीब मुल्‍क बना दिया है। 

शनिवार को इराक में दोबारा से प्रदर्शन की शुरुआत हुई। प्रदर्शनकारी सिनाक पुल पर थे और उन्‍होंने सीमेंट की दीवार तोड़ने की कोशिश की थी। दीवार सुरक्षाबलों ने बनाई थी। सुरक्षाबलों ने बल प्रयोग किया जिसमें प्रदर्शन के दौरान दो लोगों की मौत हो गई और कम से कम 20 घायल हो गए थे। एक अधिकारी ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर बताया था कि प्रदर्शनकारी बड़े बदलाव, नया नेतृत्व और समय से पूर्व चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं।

 

उल्‍लेखनीय है कि बगदाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाहर अमेरिकी ड्रोन हमले में ईरान के शीर्ष कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ईरान और अमेरिका के बीच तनाव काफी बढ़ गया था। इसकी वजह से ये प्रदर्शन बंद हो गए थे लेकिन कुछ समय की शांति के बाद प्रदर्शनों का सिलसिला फिर से शुरू हो गया है। बीते दिनों प्रदर्शनकारियों ने अमेरिकी दूतावास पर हमला बोल दिया था। इसी हमले के बाद अमेरिका ने एयर स्‍ट्राइक की थी। 

बता दें कि सुलेमानी की मौत के बाद ईरान ने अमेरिका से बदला लेने की बात कही थी। यही नहीं क्षेत्र के देशों से अमेरिका का साथ नहीं देने की अपील की थी। वहीं अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने कहा था कि ईरान ऐसी कोई हरकत ना करे नहीं तो उसे इसका खामियाजा भुगतना होगा। यही नहीं अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने ईरान को चेतावनी दी थी कि वह पड़ोसी मुल्‍क की सरकारों को अस्थिर करने की कोशिश नहीं करे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.