Move to Jagran APP

उथल-पुथल के बावजूद दुनियाभर में पर्यटकों की पहली पसंद बना हांगकांग, जाने भारत की स्थिति

हांगकांग भले ही इन दिनों सियासी उठापटक के दौर से गुजर रहा हो लेकिन दुनियाभर के घुमक्कड़ों के लिए यह पहली पसंद बना हुआ है। आइये जानते हैं भारत की स्थिति क्‍या है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 08 Dec 2019 07:45 AM (IST)Updated: Sun, 08 Dec 2019 07:45 AM (IST)
उथल-पुथल के बावजूद दुनियाभर में पर्यटकों की पहली पसंद बना हांगकांग, जाने भारत की स्थिति
उथल-पुथल के बावजूद दुनियाभर में पर्यटकों की पहली पसंद बना हांगकांग, जाने भारत की स्थिति

नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। हांगकांग भले ही इन दिनों सियासी उठापटक के दौर से गुजर रहा हो, लेकिन दुनियाभर के घुमक्कड़ों के लिए यह पहली पसंद है। यह बात लंदन स्थित मार्केट रिसर्च फर्म यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल लिमिटेड की टॉप 100 सिटी डेस्टिनेशंस 2019 की रिपोर्ट में सामने आई है। रिपोर्ट में उन गंतव्यों के बारे में बताया गया है, जो दुनियाभर के पर्यटकों को कई कारणों से लुभाता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खास स्थानों के बारे में...

loksabha election banner

एशियाई शहरों का दबदबा

रिपोर्ट के मुताबिक, इस सूची में एशियाई शहरों का दबदबा रहा। उसके बाद यूरोप, फिर अमेरिका और मध्य पूर्व और अफ्रीका के शहर रहे। रिपोर्ट में बताया गया है कि यहां चीनी पर्यटकों की संख्या में खासी वृद्धि देखने को मिली है।

मामूली फेरबदल

पिछले साल की सूची और नवीनतम सूची में कोई ज्यादा फेरबदल नहीं दिखा। हां, इस्तांबुल शहर जरूर इस वर्ष की सूची में शीर्ष 10 में स्थान बनाने में कामयाब रहा है। 2018 की सूची में यह शहर 12वें स्थान पर था।

यूरोपीय शहरों की रैंकिंग में उतार-चढ़ाव

रिपोर्ट के मुताबिक, मिलान (35) और वियना (37) जैसे प्रसिद्ध यूरोपीय शहरों की रैंकिंग नीचे गिर गई है। वहीं क्रोएशिया, स्लोवेनिया और स्वीडन की रैंकिंग में सुधार हुआ है। ऊंची छलांग मारते हुए मिस्न का शहर मुरादाडा 45 पायदान चढ़कर 82 वें स्थान पर पहुंच गया।

अमेरिकी शहरों की रैंकिंग गिरी

रिपोर्ट में बताया गया है कि न्यूयॉर्क (8) को छोड़कर अमेरिका के मियामी (27), लॉस एंजिलिस (29), लॉस वेगास (34) होनोलुलु (81) जैसे शहरों की रैंकिंग गिर गई। वहीं, पिछले साल की तुलना में अच्छा प्रदर्शन करते हुए दुबई सूची में सातवें स्थान पर रहा।

प्रदर्शनों से पर्यटकों की संख्या घटी

हांगकांग में चीन और सरकार के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों की वजह से पर्यटकों की संख्या में भारी कमी आई है। 2018 में आए करीब तीन करोड़ पर्यटकों की तुलना में 2019 में पर्यटकों में 8.7 फीसद की गिरावट आंकी जा रही है। इसके बावजूद पर्यटन की दृष्टिकोण से यह शहर अपना दबदबा बरकरार रखे हुए है।

भारत की स्थिति

दुनिया के सबसे ज्यादा विजिट किए जाने वाले शीर्ष 20 शहरों की सूची में भारत के दो शहरों दिल्ली और मुंबई ने स्थान बनाया है। यही नहीं वर्ल्‍ड ट्रेवल एंड टूरिज्म प्रतिस्पर्धा इंडेक्स में भारत की रैंकिंग में काफी सुधार हुआ है। भारत ने दो सालों में छह स्थान की छलांग लगाई है। 2017 में भारत की 40वीं रैंक थी, वहीं 2019 में भारत 34वें स्थान पर पहुंच गया।

दिल्ली को मिला 11वां स्थान 

यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल लिमिटेड की टॉप 100 सिटी डेस्टिनेशंस 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक, हांगकांग के बाद, बैंकॉक और लंदन क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं, जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। वहीं, भारत की राजधानी दिल्ली को इस सूची में 11वां स्थान दिया गया है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यह साल खत्म होने तक एशियाई महानगरों में करीब 2.6 करोड़ अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के आने का अनुमान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.