Move to Jagran APP

स्कूल में प्रदर्शनकारियों ने छोड़े बम, हांगकांग पुलिस ने किए डिफ्यूज

हांगकांग में पिछले काफी महीनों से लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शन जारी है। इस दौरान पुलिस ने एक स्कूल के मैदान से बम डिफ्यूज किए हैं।

By Pooja SinghEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 09:55 AM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 10:32 AM (IST)
स्कूल में प्रदर्शनकारियों ने छोड़े बम, हांगकांग पुलिस ने किए डिफ्यूज
स्कूल में प्रदर्शनकारियों ने छोड़े बम, हांगकांग पुलिस ने किए डिफ्यूज

हांगकांग, एएफपी। हांगकांग में पिछले काफी महीनों से लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच हांगकांग पुलिस को एक स्कूल में दो बम मिले हैं। प्रदर्शनकारियों ने स्कूल में यह बम फिट गए थे। दोनों बम को पुलिस ने स्कूल से हटा दिए हैं। पुलिस के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों ने यह बम स्कूल में राजनीतिक अस्थिरता पैदा करने के लिए लगाए थे। फिलहाल पुलिस इस पूरे मामले की छानबीन कर रही है। 

loksabha election banner

पुलिस ने बताया कि जिस बॉम्ब को डिफ्यूज किया है वह लगभग नया है और उसे इस्तेमाल किया जा सकता है। अधिकारी एलिक मैकविहटर ने सोमवार रात संवाददाताओं से मुखातिब होते हुए यह जानकारी दी। एमसी विहटर( McWhirter) ने बताया कि यह बम लोगों की जान लेने के लिए लगाया गया था। उन्होंने बताया कि इस बम में 10 किलोग्राम समान शामिल था। इन बम का इस्तेमाल मोबाइल फोन से इस्तेमाल के जरिए से रखा गया था।  

पुलिस ने कहा कि अक्टूबर में मोंगकोक जिले में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान एक छोटे से रिमोट-नियंत्रित विस्फोटक उपकरण को विस्फोट किया गया था। हालांकि उस उपकरण से कोई भी घायल नहीं हुआ। पुलिस ने कहा कि पुलिस जांच कर रही है कि क्या दोनों उपकरण जुड़े हुए हैं।

पिछले 6 महीने से हांगकांग में ये प्रदर्शन हो रहे हैं। इस बीच यह प्रदर्शन कभी-कभी हिंसक रहा। इस दौरान पुलिस को आंसु गैस का भी इस्तेमाल करना पड़ा, लेकिन ये प्रदर्शन रुकने का नाम नहीं ले रहा है। इस प्रदर्शन में कई प्रदर्शनकारियों की जान गई। बताया जा रहा है कि पिछले तीन हफ्तों में झड़प कम हुई है। वहीं प्रदर्शनकारियों ने रविवार को भी बड़े पैमाने पर शांतिपूर्ण मार्च निकाला। लाखों लोग हांगकांग में बढ़ते डर के कारण विरोध प्रदर्शनों कर रहे हैं।

इस विरोध प्रदर्शन को देखते हुइ हांगकांग में स्कूलों को बंद करने का भी फैसला किया गया था, लेकिन यह हिंसक प्रर्दशन देश की शांति में खलल पैदा कर रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.