हांगकांग, एपी। हांगकांग (Hong Kong) के एक मशहूर गायक एंथनी वोंग (Anthony Wong) को भ्रष्टाचार रोधी संस्था ने सोमवार को गिरफ्तार कर लिया। गायक पर राजनीतिक रैली में गाना गा कर कानून का उल्लंघन करने का आरोप है। दरअसल गायक वोंग ने तीन साल पहले एक राजनीतिक रैली में गाना गाया था जो कानून का उल्लंघन है। बता दें कि भ्रष्टाचार के खिलाफ बने एक स्वतंत्र आयोग की रिपोर्ट पर एंथोनी वोंग की गिरफ्तारी की गई। बाद में उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया।

वोंग पर आयोग ने आरोप लगाया है कि उन्होंने 2018 में लोकतंत्र समर्थक औ नोक हिन के विधान परिषद के उपचुनाव में रैली में भाग लेकर कार्यक्रम किया। आयोग ने इसको भ्रष्टाचार माना है। रैली का वोंग के नाम से सोशल मीडिया में प्रचार भी किया गया था। नेता औ नोक हिन इस समय जेल में है। वह भी उन 47 लोगों में शामिल हैं।  अर्द्ध स्वायत्त चीनी क्षेत्र में लोकतंत्र के लिए मुहिम चलाने वालों के खिलाफ सरकार के अभियान के तहत वोंग को गिरफ्तार किया गया।

हांगकांग में भ्रष्टाचार के खिलाफ स्वतंत्र आयोग ने कहा कि 2018 की रैली में वोंग ने दो गाने गाए थे और रैली में उपस्थित लोगों से विधानसभा उपचुनाव में लोकतंत्र समर्थक उम्मीदवार अउ नोक हिन को वोट देने की अपील की थी। संस्था ने अउ को भी आरोपित किया है। अउ पर आरोप है कि उन्होंने सोशल मीडिया पर रैली का प्रचार प्रसार किया और बताया कि वोंग प्रस्तुति देंगे। अउ की उस चुनाव में जीत हुई थी। 

भ्रष्टाचार रोधी संस्था ने एक बयान जारी कर बताया कि किसी चुनावी कार्यक्रम में दूसरों का मनोरंजन करना ‘भ्रष्ट आचरण और गंभीर अपराध’ है। साथ ही यह चुनावी अध्यादेश के खिलाफ है। स्थानीय मीडिया की खबरों के मुताबिक वोंग को जमानत पर रिहा कर दिया गया। अउ मार्च से जेल में हैं। पिछले साल गैर आधिकारिक प्राइमरी चुनाव के मामले में अउ समेत लोकतंत्र समर्थक 47 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया था।

उल्लेखनीय है कि वर्ष  2019 में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद से लोकतंत्र समर्थक सरकार के निशाने पर हैं। चीन ने पिछले साल राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया था जिसके बाद से अब तक करीब 100 से अधिक कार्यकर्ता गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

 

Edited By: Monika Minal