Move to Jagran APP

हांगकांग में फिर भड़का लोकतंत्र का आंदोलन, काले कपड़े और ब्लैक मास्क पहन सड़कों पर प्रदर्शनकारी

तोड़फोड़ कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने पानी की तेज बौछार भी छोड़ी और लाठी चलाई।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 28 Sep 2019 10:15 PM (IST)Updated: Sat, 28 Sep 2019 10:15 PM (IST)
हांगकांग में फिर भड़का लोकतंत्र का आंदोलन, काले कपड़े और ब्लैक मास्क पहन सड़कों पर प्रदर्शनकारी
हांगकांग में फिर भड़का लोकतंत्र का आंदोलन, काले कपड़े और ब्लैक मास्क पहन सड़कों पर प्रदर्शनकारी

हांगकांग, रायटर। सप्ताहांत पर हांगकांग में एक बार फिर से लोकतंत्र समर्थक आंदोलन तेज हुआ। शनिवार को चीनी सेना के हांगकांग स्थित सबसे बड़े ठिकाने के नजदीक जमा हुए हजारों सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने बल प्रयोग किया और पेपर स्प्रे का इस्तेमाल किया। पेपर स्प्रे से हवा में मिर्च का असर पैदा हो जाता है जिससे छींक आना, नाक बहना और आंखों में जलन पैदा हो जाती है।

prime article banner

काले कपड़े और ब्लैक मास्क पहने ये प्रदर्शनकारी सेना के ठिकाने के नजदीक सभा करने के लिए एकत्रित हुए थे। पहले इन्हें लेजर बीम के जरिये भगाने की कोशिश की गई। हेलीकॉप्टर से डाली जा रही लेजर बीम से जब पुलिस को सफलता नहीं मिली तो उसने पेपर स्प्रे का इस्तेमाल किया।

इसके बाद प्रदर्शनकारी तोड़फोड़ पर उतर आए। तोड़फोड़ कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने पानी की तेज बौछार भी छोड़ी और लाठी चलाई। शनिवार की सभा में भाग लेने के लिए युवाओं के साथ बड़ी संख्या में बुजुर्ग भी आए थे और शांतिपूर्ण तरीके अपनी बात कहने का उनका कार्यक्रम था। यह सभा लोकतंत्र की मांग को लेकर 2014 में छिड़े अंब्रेला मूवमेंट की पांचवीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित की गई थी। अंब्रेला मूवमेंट में 79 दिनों तक हांगकांग की सड़कें जाम रही थीं। इसी आंदोलन से युवा आंदोलनकारी जोशुआ वांग को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली थी।

काली पोशाक में आए 33 वर्षीय सैम के अनुसार यह खास दिन हांगकांग के लिए बहुत विशेष है। 2014 में बहुत से लोगों ने सोचा था कि आजादी का आंदोलन खत्म हो जाएगा लेकिन हमने इसे जिंदा और मजबूत बनाकर दिखा दिया है। लोग अब ज्यादा समर्पण के साथ हांगकांग की आजादी के लिए लड़ रहे हैं। प्रदर्शनकारियों ने चीन गणतंत्र के 70 वें स्थापना दिवस पर एक अक्टूबर को भी बडे़ प्रदर्शन की योजना बनाई है। वैसे इस दिन होने वाले खुशी मनाने के आयोजनों को चीन की प्रतिनिधि सरकार पहले ही रद कर चुकी है।

चीन ने अमेरिकी शिक्षाविद को लौटाया

अमेरिकी शिक्षाविद डान गैरेट को हांगकांग में प्रवेश देने से चीन ने इन्कार कर दिया है और उन्हें वापस भेज दिया है। यह वाकया गुरुवार को हांगकांग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पेश आया। गैरेट पिछले 20 साल से हांगकांग आते-जाते रहते हैं और काफी समय तक वहां रहे भी हैं। एक सप्ताह पूर्व वह अमेरिका में वहां की चीन के मामलों से संबंधित संसदीय समिति के समक्ष पेश हुए थे। तब उनके साथ हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक आंदोलनकारी पॉपस्टार डेनीज और पूर्व छात्र नेता जोशुआ वांग भी थे।

चुनाव लड़ेंगे जोशुआ

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक आंदोलन से जुड़े जोशुआ वांग ने कहा है कि वह चुनाव लड़ने की योजना बना रहे हैं। अगर प्रशासन ने उन्हें अयोग्य घोषित करने की कोशिश की तो हांगकांग में चल रहा लोकतंत्र समर्थक आंदोलन और भड़केगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.