Move to Jagran APP

मोजाम्बिक चक्रवात: मरने वालों की संख्या 732, फैलने लगी महामारी

मोजाम्बिक ने पिछले हफ्तके आए चक्रवात से शनिवार को मृतकों की संख्या में इजाफा हुआ है। इस प्राकृतिक आपदा में कम से कम 732 लोग मारे गए और हजारों लोग अपने घरों की छतों पर मदद का इंतजार कर रहे हैं।

By Atyagi.jimmcEdited By: Published: Sun, 24 Mar 2019 09:54 AM (IST)Updated: Sun, 24 Mar 2019 09:54 AM (IST)
मोजाम्बिक चक्रवात: मरने वालों की संख्या 732, फैलने लगी महामारी
मोजाम्बिक चक्रवात: मरने वालों की संख्या 732, फैलने लगी महामारी

बीरा, एजेंसी। मोजाम्बिक में पिछले हफ्ते आए चक्रवात से अब तक 723 लोगों की मौत हो चुकी हैं। इस प्राकृतिक आपदा में अभी भी हजारों लोग अपने घरों की छतों पर मदद का इंतजार कर रहे हैं। 

loksabha election banner

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में चक्रवात ईदई ने पिछले सप्ताह 170 किमी प्रति घंटे की रफतार की हवाओं के साथ बीरा के मोजाम्बिक बंदरगाह से टकराकर शहर की ओर बढ़ते हुए वहां भारी तबाही मचाई। उस चक्रवात की चपेट में आने से मरने वालें लोगों की संख्या 242 से बढ़कर 417 हो गई, भूमि और पर्यावरण मंत्री सेलो कोर्रेया ने कहा फिहाल स्थिती पर काबू किया जा रहा है लेकिन हालात अभी भी चिंताजनक ही बने हुए हैं। 

चक्रवात की चपेट में आने से जिम्बाब्वे में 259 लोगों की मौत हो चुकी है। चक्रवात के चलते माल्विया में हुई भारी बारिश से 56 लोगों मारे गए हैं। इन सभी शहरों में राहत कार्य जारी है। मलबे के नीचे से लोगों को निकाला जा रहा है। सरकार और राहत एजेंसियों द्वारा पीड़ितों की मदद के साथ उन्हें खाना और पीने के पानी मुहैया करवाया जा रहा है। बीरा शहर के स्कूल में बने अस्थायी आश्रय में रह रही चार साल की बच्ची की मां ने कहा कि हमारा सारा खाना भीग गया था हमें समझ नहीं आ रहा था कि कहा जाए। इस आपदा में हमसे हमारा घर छीन गया। 

आपदा के उस मंजर को याद करते हुए 18 साल की लड़की ने कहा कि जब यह सब शुरू हुआ, तो लोग चिल्लाने लगे, तूफान में घर की छत उड़ गई और दीवारें ढहने लगी। 

"कुछ लोगों ने भागने की कोशिश की, कुछ लोगों ने घर पर रहने की कोशिश की।"मोजाम्बिक मंत्री ने कहा कि लगभग 1,500 लोगों को छतों और पेड़ों से तत्काल बचाव की आवश्यकता है। हेलीकॉप्टर और नावें लोगों की सुरक्षा के लिए ले जाई जा रही हैं।

संयुक्त राष्ट्र के मानवीय कार्यालय ने चेतावनी दी है कि अभी खतरा पूरी तरह से टला नहीं है और अधिक बाढ़ आने की संभावना है। भारी बारिश के चलते बीरा में बने डैम में काफी पानी भर रहा है जिससे उनके टूटने की स्थिति बनी हुई है। भारी बारिश और बाढ़ के चलते शहर में कुछ हैजा के मामले भी सामने आए है। आपदा में बचे लोग अपने भविष्य को लेकर चिंता कर रहे हैं। जबकि कई लोग नुकसान के शोक में है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.