Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलिया में बढ़े साइबर हमले, चीन पर संदेह, बीजिंग ने हमलों में शामिल होने से किया इन्कार

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने किसी देश का नाम लिए बगैर कहा हम जानते हैं कि कोई जटिल विदेशी तत्व डाटा को हैक करने का प्रयास कर रहा है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 19 Jun 2020 06:53 PM (IST)Updated: Fri, 19 Jun 2020 06:53 PM (IST)
ऑस्ट्रेलिया में बढ़े साइबर हमले, चीन पर संदेह, बीजिंग ने हमलों में शामिल होने से किया इन्कार
ऑस्ट्रेलिया में बढ़े साइबर हमले, चीन पर संदेह, बीजिंग ने हमलों में शामिल होने से किया इन्कार

सिडनी, रायटर। ऑस्ट्रेलिया में हाल के महीनों में साइबर हमले बढ़ गए हैं। इन हमलों के पीछे चीन का हाथ होने का संदेह जताया जा रहा है। ये हमले ऐसे समय तेज हुए हैं, जब ऑस्ट्रेलिया कई बार कोरोना वायरस की उत्पत्ति को लेकर जांच कराने की मांग कर चुका है। हालांकि चीन को यह मांग पसंद नहीं आई और उसने दबाव बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया से आयात होने वाले कुछ सामान पर रोक लगा दी।

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया में साइबर हमलों के लिए चीन को जिम्मेदार माना जा रहा

ऑस्ट्रेलियाई सरकार के तीन सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि साइबर हमलों के लिए चीन को जिम्मेदार माना जा रहा है। एक सूत्र ने कहा, 'इस बात का पूरा विश्वास है कि हमलों के पीछे चीन का हाथ है।'

चीन के विदेश मंत्रालय ने हमलों में शामिल होने से किया इन्कार

इधर, चीन के विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने हमलों में अपने देश के शामिल होने से इन्कार किया है। उन्होंने कहा कि चीन सभी तरह के साइबर हमलों का दृढ़ता के साथ विरोध करता है।

प्रधानमंत्री ने कहा- कोई विदेशी तत्व डाटा को हैक करने का प्रयास कर रहा

इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने किसी देश का नाम लिए बगैर कहा, 'हम जानते हैं कि कोई जटिल विदेशी तत्व सरकारी, राजनीतिक संस्थाओं, जरूरी सेवा प्रदाताओं और अहम ढांचागत संचालकों के डाटा को हैक करने का प्रयास कर रहा है।' हालांकि उन्होंने यह बताने इन्कार कर दिया कि ऑस्ट्रेलिया किसको जिम्मेदार मानता है। ऑस्ट्रेलिया की खुफिया एजेंसियों का कहना है कि हालिया साइबर हमलों और गत वर्ष मार्च में संसद व तीन राजनीतिक पार्टियों पर हुए हमलों के बीच समानता पाई गई है। इन हमलों के लिए भी चीन को जिम्मेदार माना गया था। हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने कभी भी खुलकर हमले के स्रोत की पहचान जाहिर नहीं की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.