Move to Jagran APP

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने जताई चिंता, बोले- दुनिया जब चाहेगी तभी खत्म होगी कोरोना महामारी

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनाम घेब्रेयसस ने रविवार को बर्लिन में विश्व स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि एक हफ्तेभर में करीब 50 हजार लोगों की कोरोना से मौत हुई है। इस तरह कोरोना महामारी को खत्म करने में काफी लंबा समय लग जाएगा।

By Neel RajputEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 10:24 AM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 10:24 AM (IST)
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने जताई चिंता, बोले- दुनिया जब चाहेगी तभी खत्म होगी कोरोना महामारी
WHO ने कहा- स्वास्थ्य उपकरणों का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर रहे हैं देश

जेनेवा, एएनआइ। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि उपलब्ध स्वास्थ्य उपकरणों का प्रभावी ढंग से उपयोग कर कोरोना महामारी को जल्द से जल्द खत्म किया जा सकता है, लेकिन ऐसा हो नहीं रहा है। संगठन का कहना है कि सभी देश स्वास्थ्य उपकरणों का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर रहे हैं। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनाम घेब्रेयसस ने रविवार को बर्लिन में विश्व स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि एक हफ्तेभर में करीब 50 हजार लोगों की कोरोना से मौत हुई है। इस तरह हम कोरोना महामारी को खत्म करने में काफी लंबा समय लग जाएगा।

loksabha election banner

उन्होंने कहा, 'महामारी समाप्त हो जाएगी जब दुनिया इसे समाप्त करना चाहेगी। यह हमारे हाथ में है। हमारे पास प्रभावी सार्वजनिक स्वास्थ्य उपकरण और प्रभावी चिकित्सा उपकरण मौजूद हैं, लेकिन दुनिया ने उन उपकरणों का अच्छी तरह से उपयोग नहीं किया है। एक हफ्ते में लगभग 50,000 मौतों के आंकड़े के साथ, महामारी खत्म होने से बहुत दूर है।'

WHO प्रमुख ने बताया कि G20 देशों की 40 फीसद आबादी सक्रिय COVAX तंत्र और अफ्रीकी वैक्सीन अधिग्रहण ट्रस्ट (AVAT) के तहत वैक्सीनेट हो चुकी है। रविवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने दुनिया भर में COVID-19 टीकों का उचित वितरण सुनिश्चित करने के लिए G20 देशों से आठ अरब अमरीकी डालर एकत्र करने में मदद करने का आह्वान किया।

बर्लिन में विश्व स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन में बोलते हुए, गुतेरस ने कहा कि अक्टूबर महीने की शुरुआत में डब्ल्यूएचओ प्रमुख के साथ विश्वसनीय और किफायती टीकाकरण के लिए चर्चा की गई थी, ताकि इस साल के अंत तक दुनियाभर में 40 फीसद और साल 2022 के मध्य तक 70 फीसद लोगों को टीके वितरित करने का लक्ष्य पूरा किया जा सके।

यह भी पढ़ें : Covid-19 Restrictions: जापान ने बार और रेस्टोरेंट से हटाए कोरोना प्रतिबंध, टोक्यो में सबसे कम मामले

यह भी पढ़ें : स्तनपान कराने से बढ़ती है महिलाओं की दिमागी तंदुरुस्ती, कई बीमारियों का खतरा भी हो जाता है कम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.