Move to Jagran APP

COVID-19: अफगान सरकार का सुझाव- तालिबान के साथ हो सीजफायर

कोरोना वायरस से जंग के लिए दुनिया का हर देश तैयारी कर रहा है। इस क्रम में अफगानिस्‍तान ने तालिबान के साथ सीजफायर लागू करने की बात कही है।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 20 Mar 2020 02:04 PM (IST)Updated: Fri, 20 Mar 2020 02:04 PM (IST)
COVID-19: अफगान सरकार का सुझाव- तालिबान के साथ हो सीजफायर
COVID-19: अफगान सरकार का सुझाव- तालिबान के साथ हो सीजफायर

काबुल, आइएएनएस। कोरोना वायरस के खात्‍मे के लिए तालिबान के साथ अफगान सरकार ने पूरे देश में सीजफायर लागू कर दिया है। साथ ही देश में सामाजिक व राजनीतिक तौर पर भीड़ एकत्रित करने से इंकार कर दिया है। अफगानिस्‍तान में अब तक 22 लोगों के संक्रमण का मामला सामने आया है।

loksabha election banner

सीजफायर के ऐलान के तुरंत बाद आज ही दक्षिणी अफगानिस्तान में मौजूद सुरक्षा बलों के अड्डे पर हमले में कम से कम 24 सैनिकों की मौत हो गई। मामले में जाबुल के गवर्नर रहमतुल्ला यरमाल ने बयान जारी किया। उन्‍होंने कहा, सोते हुए सुरक्षा जवानों पर हमला किया गया। हमले में अफगान सेना के 14 जवान और 10 पुलिसकर्मी मारे गए। हमला के बाद सभी हमलावर पिकअप ट्रक, हथियार और गोला बारुद के साथ सेना के दो वाहनों में फरार हो गए। पिछले माह तालिबान-अमेरिका के शांति समझौते के बाद अब तक का यह सबसे वीभत्स हमला है।

रक्षा मंत्री असदुल्‍लाह खालिद (Asadullah Khalid) ने वीडियो संदेश के जरिए कहा, ‘देश में महामारी को रोकने के क्रम में हमारी मांग व सुझाव ‘सीजफायर’ की है ताकि देश के कोने कोने तक हम लोगों के इलाज और एहतियात के साथ लोगों की मदद कर सकें।’ इफे न्‍यूज के अनुसार, खालिद ने कहा कि संक्रमण को रोकने के लिए अफगान सरकार व सुरक्षा बल पूरे देश में काम कर रहे हैं।

अभी तालिबान की ओर से इसपर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। सीजफायर का यह सुझाव ऐसे वक्‍त में आया है जब तालिबान की ओर से अफगान सुरक्षा बलों के खिलाफ सशस्‍त्र हमले शुरू किए गए थे।

अफगानिस्‍तान ने 25 मिलियन डॉलर का आवंटन किया है और कई आइसोलेशन सेंटर बनाए हैं जिसमें 1,000 से अधिक बेड हैं। देश में अब तक 22 लोग संक्रमित पाए गए हैं जो हाल में ही ईरान गए थे। अफगानिस्‍तान में कोरोना वायरस के कारण एक भी मौत का मामला सामने नहीं आया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.