ब्रसेल्स, एजेंसियां। कोरोना महामारी से सर्वाधिक प्रभावित यूरोप के देश धीरे-धीरे अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने की कोशिश कर रहे हैं। यात्रा और पर्यटन क्षेत्र को भी फिर से शुरू करने की कोशिश हो रही है। इस बीच यह मांग भी उठने लगी है कि यूरोपीय संघ के देशों को कोरोना के चलते रद यात्रा के बदले दिए जाने वाले वाउचर की गारंटी देनी चाहिए। साथ ही गर्मियों के टूरिस्ट सीजन के दौरान आतंरिक सीमा के प्रतिबंधों को खत्म करना शुरू करना चाहिए। यूरोपीय यूनियन से जुड़े नेता सीमा प्रतिबंधों को खोलने की योजना पर बुधवार को कुछ एलान कर सकते हैं।

अगस्‍त महीने में यूरोप में आते हैं 36 करोड़ अंतरराष्ट्रीय पर्यटक 

जर्मनी और अन्य सदस्य देशों ने यूरोपीय यूनियन से उन नियमों को रद करने का आग्रह किया है, जो भविष्य की यात्रा के लिए वाउचर के बजाय रद उड़ानों के बदले में पूरे रिफंड की वकालत करते हैं। सूत्रों के मुताबिक इस संबंध में यूरोपियन कमीशन द्वारा जो प्रस्ताव तैयार किया गया है, उसके तहत सदस्य देशों को वाउचर की गारंटी को और अधिक आकर्षक बनाना होगा, जिससे ग्राहक उन्हें लेने के लिए तैयार हों। तैयार किए ड्राफ्ट में कहा गया है कि वाउचर जारी करने वाली कंपनियों को दिवालिया होने से बचाने के लिए इनकी गारंटी जरूरी है। बता दें कि जून से अगस्त के बीच चलने वाले टूरिस्ट सीजन के दौरान जहां यूरोप में 36 करोड़ अंतरराष्ट्रीय पर्यटक आते हैं, वहीं इससे यूरोप के देशों को 150 अरब यूरो (12 लाख करोड़ रुपये) से ज्यादा का राजस्व मिलता है।

इंग्लैंड में छह सप्ताह की बच्ची की कोरोना से मौत

इंग्लैंड में छह सप्ताह की एक बच्ची की कोरोना से मौत होने का मामला प्रकाश में आया है। बच्ची की मौत का समाचार उस समय आया है, जब ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन रविवार को अर्थव्यवस्था को फिर से रफ्तार देने के बारे में देश को संबोधित करने वाले हैं। इस बीच स्कॉटलैंड और वेल्स ने अपने नागरिकों को सोमवार से घर के बाहर व्यायाम की अनुमति देने का निर्णय लिया है। उधर, ब्रिटेन में विश्व के किसी भी कोने से आने वाले सभी यात्रियों को 14 दिन तक क्वारंटाइन में रहना होगा। हालांकि रिपब्लिक ऑफ आयरलैंड से आने वाले नागरिकों को इससे छूट प्रदान की गई है। क्वारंटाइन के नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों को एक हजार पाउंड (लगभग 94 हजार रुपये से ज्यादा) का जुर्माना भुगतना होगा।

सियोल में नाइटक्लब बंद किए गए

क्लब जाने वाले लोगों में संक्रमण मिलने के बाद दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में 2100 नाइटक्लब, बार और डिस्को को बंद कर दिया गया है। बता दें कि संक्रमण का पता लगने के बाद दक्षिण कोरिया सरकार ने बार और नाइटक्लब से एक महीने के लिए स्वैच्छिक स्तर पर किसी तरह का कार्यक्रम आयोजित नहीं करने को कहा था।

रूस में फीका रहा नाजी जर्मनी पर जीत का जश्न

द्वितीय विश्व युद्ध की 75वीं वर्षगांठ पर मास्को में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी शामिल हुए। इस दौरान पुतिन ने युद्ध में जान गंवाने वाले सैनिकों की याद में बनाए गए स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की और उपस्थिति लोगों को संबोधित किया। नाजी जर्मनी पर जीत 75वीं वर्षगांठ पर बड़े कार्यक्रम के आयोजन का फैसला लिया गया था, लेकिन कोरोना महामारी के चलते अधिकांश कार्यक्रमों को निरस्त कर दिया गया। बेलारूस में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उधर, रूस में एक बार फिर पिछले चौबीस घंटों के दौरान संक्रमण के 10,817 नए मामले सामने आए हैं। इस तरह कुल संक्रमित लोगों की संख्या 1,98,676 हो गई।

सिंगापुर में कोरोना संक्रमण के मामलों में आई कमी

पिछले चौबीस घंटों के दौरान सिंगापुर में संक्रमण के 753 नए मामले आए हैं। एक दिन पहले यह संख्या 768 थी। इस तरह देश में संक्रमित मरीजों की संख्या 22,460 हो गई है। संक्रमितों में सर्वाधिक संख्या उन विदेशी कामगारों की है, जो वहां की डॉर्मिटरी में रहते हैं। इसमें भारतीय भी शामिल हैं। उधर, सिंगापुर में ही भारतीय मूल की एक महिला द्वारा फेस मास्क पहनने से इन्कार करने और पुलिस अधिकारी के खिलाफ मारपीट की कोशिश के आरोप में यहां की एक अदालत में आरोप तय किए गए। सात मई को यहां के एक मॉल में हुई घटना के बाद कस्तूरी गोविंदसामी रत्नास्वामी को गिरफ्तार कर लिया गया।

चिनफिंग ने देश की समाजवादी राजनीतिक प्रणाली की प्रशंसा की

चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के बचाव में शुक्रवार को स्वयं राष्ट्रपति शी चिनफिंग उतरे। उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई ने एक बार फिर दिखाया है कि सीपीसी का नेतृत्व और देश की समाजवादी राजनीतिक प्रणाली किसी भी चुनौती से पार पाने में सक्षम है। कोरोना की रोकथाम पर आयोजित संगोष्ठी में अन्य वक्ताओं ने संकट से निपटने में चीनी नेतृत्व की प्रशंसा करते हुए कहा कि इसने चीन की समाजवादी प्रणाली के राजनीतिक लाभ का पता चलता है और यह प्रदर्शित होता है चीन एक जिम्मेदार देश है।

ओहियो के नर्सिग होम में मृतकों की संख्या में जोरदार वृद्धि

अमेरिकी प्रांत ओहियो के नर्सिग होम में कोरोना से मरने वालों की संख्या खतरनाक गति से बढ़ रही है। राज्य द्वारा इस सप्ताह जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले तीन सप्ताह में 500 लोगों की मौत हुई है। यह संख्या पिछले दो हफ्तों में हुई कुल मौतों का दोगुना है।

स्पेन में 179 और लोगों की मौत

स्पेन में पिछले चौबीस घंटों में 179 लोगों की मौत हुई है। एक दिन पहले यह संख्या 299 थी। देश में कोरोना से जान गंवाने वालों की कुल संख्या 26,478 हो गई है। जबकि संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 262,783 हो गया है।

देश मौतें संक्रमित

अमेरिका 78,637 1,323,077

ब्रिटेन 31,241 211,364

इटली 30,201 217,185

स्पेन 26,478 262,783

फ्रांस 26,230 176,079

बेल्जियम 8,581 52,596

ब्राजील 10,017 146,894

जर्मनी 7,510 170,588

ईरान 6,589 106,220

चीन 82,887 4,633

रूस 1827 198,676

 

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस