Move to Jagran APP

रूस में अधिकांश कार्यस्थल बंद, लाकडाउन लगा, चीन के एक और शहर में बंदी का एलान, यूक्रेन में भी बढ़ी पाबंदियां

कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए रूस की राजधानी मास्को व यूक्रेन की राजधानी कीव में लाकडाउन की घोषणा करनी पड़ी। रूस में गुरुवार को दैनिक संक्रमितों और मृतकों का आंकड़ा नए रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 28 Oct 2021 10:27 PM (IST)Updated: Fri, 29 Oct 2021 01:41 AM (IST)
रूस में अधिकांश कार्यस्थल बंद, लाकडाउन लगा, चीन के एक और शहर में बंदी का एलान, यूक्रेन में भी बढ़ी पाबंदियां
कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए रूस की राजधानी मास्को में लाकडाउन की घोषणा करनी पड़ी है।

मास्को, रायटर। कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए रूस की राजधानी मास्को व यूक्रेन की राजधानी कीव में लाकडाउन की घोषणा करनी पड़ी। रूस में गुरुवार को दैनिक संक्रमितों और मृतकों का आंकड़ा नए रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया। इसके मद्देनजर अधिकांश कार्यस्थलों में ताले लटक गए। उधर, चीन के हेइलोंगजियांग प्रांत के हेइहे में एक व्यक्ति में कोरोना की पुष्टि के बाद लाकडाउन लागू कर दिया गया। बीजिंग में निर्माण उद्योग से जुड़े लोगों, रसोइया, सुरक्षा गार्ड व सफाईकर्मियों आदि के लिए कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज अनिवार्य कर दी गई है।

loksabha election banner

रूस में 1,159 की मौत

मास्को में दवा व सुपर मार्केट जैसी आवश्यक श्रेणी की दुकानों को लाकडाउन से छूट दी गई है, जबकि स्कूल आदि को पूरी तरह बंद कर दिया गया है। एपी के अनुसार, रूस सरकार ने 30 अक्टूबर से हफ्ते भर के लिए कार्यस्थलों की बंदी की घोषणा की थी, लेकिन गुरुवार को ही अधिकांश उत्पादन इकाइयों व संस्थानों आदि में ताले लटक गए। देश में पिछले 24 घंटे के दौरान दैनिक संक्रमितों का आंकड़ा 40,096 पर पहुंच गया, जबकि 1,159 लोगों की मौत हो गई।

यूक्रेन में 576 की मौत

कीव में आगामी सोमवार से लोगों को रेस्तरां, जिम व सार्वजनिक परिवहन सुविधाओं का इस्तेमाल करने के लिए टीकाकरण प्रमाण पत्र दिखाना होगा। यूक्रेन में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के रिकार्ड 26,071 नए मामले आए, जबकि 576 लोगों की मौत हो गई।

चीन में बढ़ी पाबंदियां 

चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, हेइहे की सभी औद्योगिक इकाइयों व प्रतिष्ठानों में कामकाज बंद रहेगा। आवश्यक और दैनिक सेवाओं से जुड़ी इकाइयों और प्रतिष्ठनों को इससे छूट दी गई है। उधर, चीनी शहर रुइली के पूर्व उप मेयर दाई रोंगली ने लाकडाउन के कारण आजीविका की परेशानी का हवाला देते हुए सरकार से मदद की मांग की है।

जर्मनी : देश में पिछले दो हफ्तों के दौरान कोविड मामलों में बड़े उछाल के साथ गुरुवार को दैनिक मामलों का आंकड़ा 28 हजार को पार कर गया।

सिंगापुर : महामारी की शुरुआत के बाद पहली बार दैनिक कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 5,324 पर पहुंच गया, जबकि 349 की मौत हो गई। अस्पातलों की आइसीयू 80 फीसद भर चुकी हैं।

हंगरी : राजकीय संस्थानों के कर्मचारियों को कोविड वैक्सीन लगवाने का निर्देश दिया गया है। निजी कंपनियों को भी अपने कर्मचारियों के लिए टीकाकरण अनिवार्य करने का अधिकार दिया गया है। उधर, वियतनाम में कोरोना के 4,892 नए मामले सामने आए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.