Move to Jagran APP

Coronavirus: ईरान में 38 हजार के ऊपर पहुंचा आंकड़ा, तुर्की में भी 10,000 मामले दर्ज

Coronavirus ईरान में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2640 हो गई है जबकि 12391 मरीज ठीक हो गए हैं।

By Neel RajputEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 07:58 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 07:58 AM (IST)
Coronavirus: ईरान में 38 हजार के ऊपर पहुंचा आंकड़ा, तुर्की में भी 10,000 मामले दर्ज
Coronavirus: ईरान में 38 हजार के ऊपर पहुंचा आंकड़ा, तुर्की में भी 10,000 मामले दर्ज

काहिरा, आइएएनएस। ईरान में COVID-19 के 2,901 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या 38,309 पहुंच गई है। वहीं तुर्की में कोरोना वायरस के प्रभावित मामलों की संख्या करीब 10,000 हो गई है। ईरान में इससे मरने वालों की संख्या 2,640 हो गई है जबकि 12,391 मरीज ठीक हो गए हैं।

loksabha election banner

शिन्हुआ न्यूज के मुताबिक ईरान के उप स्वास्थ्य मंत्री इराज हरीरची ने कहा है कि ईरानी प्रांतों में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या में कमी दर्ज की है। ईरानी स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता किन्यौश जहांपौर (Kianoush Jahanpour) ने कहा कि ईरान एक स्टेम-सेल थेरेपी विकसित करने जा रहा है जिसमें मेसेनकाइमल स्ट्रोमल सेल (Mesenchymal Stromal Cells) का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके द्वारा कोविड-19 संक्रमित मरीजों का इलाज किया जाएगा।

तेहरान में स्थित मसीह दानेशवरी हॉस्पिटल के डॉक्टरों का कहना है कि नए संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए, ठीक हो चुके मरीजों के कोनवेलसेंट प्लाज्मा (Convalescent Plasma) के इस्तेमाल पर विचार कर रहे हैं। इसके सबके बीच दमसकस में कोरोना वायरस से संक्रमित एक सीरियन महिला की अस्पताल पहुंचने पर मृत्यु हो गई है। यह सीरिया में कोरोना वायरस से मौत का पहला मामला सामने आया है। वहीं अभी यहां 4 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 9 हो गई है।

इसके अलावा मध्य पूर्व में तुर्की दूसरा ऐसा देश है जहां कोरोना वायरस का कहर चरम पर है। यहां 1815 नए मामले दर्ज किए गए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों का आंकड़ा 9,217 पहुंच गया है। वहीं रविवार को 23 मरीजों के मरने के बााद मौतों की संख्या 131 हो गई है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की चपेट में इस वक्त दुनिया के 190 से ज्यादा देश आ चुके हैं, इनमें से कुछ काफी गंभीर स्थिति से गुजर रहे हैं। अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, इटली, स्पेन, ईरान, चीन जैसे देशों में इसका कहर चरम पर है। बता दें कि चीन के वुहान शहर से कोरोना वायरस संक्रमण की शुरूआत हुई थी यहां दिसंबर महीने में पहला मामला सामने आया था। कोरोना वायरस से चीन में 80 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 3 हजार से ज्यादा मरीजों की इसके कारण मौत हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.