Move to Jagran APP

Coronavirus Effect in World : सऊदी अरब ने अस्थायी तौर पर स्थगित की हज यात्रा

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्री ने फिलहाल अस्थायी तौर पर हज यात्रा को स्थगित कर दिया है। अगली तिथि के बारे में जल्द ही घोषणा करेंगे।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 01:32 PM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2020 01:33 PM (IST)
Coronavirus Effect in World : सऊदी अरब ने अस्थायी तौर पर स्थगित की हज यात्रा
Coronavirus Effect in World : सऊदी अरब ने अस्थायी तौर पर स्थगित की हज यात्रा

रियाद। कोरोना वायरस की महामारी के बीच सऊदी अरब ने मुसलमानों से हज यात्रा की तैयारियों को फिलहाल अस्थायी रूप से स्थगित करने के लिए कहा है। सऊदी अरब के हज मंत्री मोहम्मद बेंटेन ने मुसलमानों से कहा कि इन दिनों महामारी का प्रकोप बढ़ रहा है ऐसे में हज यात्रा की तैयारी न करें। यदि चीजें सामान्य होती तो इस माह मुसलमानों को सऊदी अरब में उमराह के लिए भेजा जाता। पाकिस्तान के अंग्रेजी अखबार डॉन ने इस तरह की खबर भी प्रकाशित की है। हज मंत्री मोहम्मद बेंटेन ने अल इखबरिया टेलीविजन चैनल को इस बारे में विस्तार से जानकारी भी दी है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि सऊदी अरब पूरी तरह से हज यात्रियों के लिए तैयार है मगर महामारी को ध्यान में रखते हुए इसे फिलहाल अस्थायी तौर पर स्थगित किया जा रहा है। उनका कहना है कि अरब राज्य के लोगों के साथ-साथ दूसरे देशों से आने वाले लोगों के स्वास्थ्य को लेकर भी पूरी तरह से चिंतित है, वो नहीं चाहते कि यहां पहुंचने के बाद कोई बीमार हो। सभी के स्वास्थ्य का ध्यान रखना है इस वजह से फिलहाल इसे स्थगित किया जा रहा है। जब स्थितियां सामान्य हो जाएंगी तो यात्रा खोल दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी से पूरी दुनिया परेशान है, ऐसे में अरब किसी भी नागरिक के जीवन को संकट में नहीं डाल सकता है। इसको ध्यान में रखते हुए इसे स्थगित किया गया है। उनका कहना है कि जैसे ही स्थिति सामान्य होगी हज यात्रा खोली जाएगी और सभी का स्वागत किया जाएगा। हज करने वालों को सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों से इसके बारे में जानकारी भी मिलेगी। वो थोड़ा धैर्य रखें।

वैसे सऊदी अधिकारियों ने अभी तक यह घोषणा नहीं की है कि वे इस वर्ष के हज के साथ आगे बढ़ेंगे या नहीं। बीते साल 2.5 मिलियन लोग हज करने के लिए सऊदी अरब पहुंचे थे। ये भी कहा जाता है कि सऊदी अरब के लिए हज यात्रा आय का एक प्रमुख साधन है। दुनिया भर के तमाम देशों से लोग हज यात्रा करने के लिए सऊदी अरब जाते हैं इससे सरकार को बड़े पैमाने पर रेवेन्यू भी मिलता है।

अब सरकार का कहना है कि चूंकि इन दिनों कोरोना वायरस का संक्रमण फैला है इस वजह से वो एहतियात के तौर पर लोगों को एक जगह पर जमा नहीं होने देना चाहती है। जब हालात सामान्य होंगे तो हज यात्रा शुरू कर दी जाएगी। फिलहाल सऊदी अरब में 1,563 कोरोना वायरस संक्रमण के मरीज पाए गए हैं। यहां संक्रमण से अब तक 10 लोगों की मौतों की भी सूचना है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.