Move to Jagran APP

Coronavirus : चीनी वायरस पर चौंकन्‍नी हुई दुनिया, WHO ने बुलाई आपात बैठक, उ. कोरिया ने सील की सीमा

चीन के इस वायरस का आतंक पूरी दुनिया में है। इसी के मद्देनजर कई मुल्‍कों ने अपने यहा हाई अलर्ट जारी कर दिया है। डब्ल्यूएचओ ने अलर्ट जारी किया है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 09:55 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 02:04 PM (IST)
Coronavirus : चीनी वायरस पर चौंकन्‍नी हुई दुनिया, WHO ने बुलाई आपात बैठक, उ. कोरिया ने सील की सीमा
Coronavirus : चीनी वायरस पर चौंकन्‍नी हुई दुनिया, WHO ने बुलाई आपात बैठक, उ. कोरिया ने सील की सीमा

जिनेवा, एजेंसी । चीन में कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप पर चिंतित विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चर्चा करने के लिए जिनेवा में आज एक आपातकालीन बैठक बुलाई है। इस बैठक में अंतरराष्‍ट्रीय स्वास्थ्य आपात काल की घोषणा कर सकता है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने सोमवार को पुष्टि की कि चीनी अधिकारी जिनेवा में डब्ल्यूएचओ द्वारा बुलाए गए अंतरराष्‍ट्रीय स्वास्थ्य विनियमन (IHR) की आपातकालीन बैठक में भाग लेंगे। इसमें दावा किया गया है कि अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है और 300 से ज्‍यादा लोग इस वायरस से संक्रमित है।

loksabha election banner

इस बैठक में विशेषज्ञ भी शामिल होंगे 

गेंग शुआंग ने कहा कि जिन देशों में वायरस की फैलने की सूचना मिली है, उस देश के विशेषज्ञ भी बैठक में शामिल होंगे। इसके साथ इस महामारी की जानकारी साझा करेंगे और वैज्ञानिक समाधान भी सुझाएंगे। उन्होंने कहा कि चीन ने डब्ल्यूएचओ के साथ-साथ हांगकांग और मकाऊ के अलावा उन देशों के बारे में जानकारी साझा की है जो चीन के विशेष प्रशासनिक क्षेत्र हैं। गौरतलब है कि पूर्व में इबोला और स्वाइन फ्लू के प्रकोप के दौरान डब्ल्यूएचओ ऐसी आपात स्थिति घोषित की थी, जिसके लिए एक अंतर्राष्ट्रीय प्रयास की आवश्यकता थी।

कई देशों ने जारी किया अलर्ट

बता दें कि कोरोना वायरस चीन से निकलकर एशिया के दूसरे देशों में पांव पसार रहा है। अब तक इस वायरस के तीन मामले जापान और थाइलैंड और एक मामला दक्षिण कोरिया में सामने आ चुका है। आस्‍ट्रेलिया में भी चीन से लौटे एक शख्‍स की गहन जांच की जा रही है। पूरी दुनिया में इस वायरस को लेकर कई देशों ने चीन की यात्रा करने वाले लोगों को अलर्ट जारी किया है। भारत ने भी इसी तरह का अलर्ट जारी कर रखा है। अकेले चीन में ही इसके अब तक करीब 220 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि तीन लोगों की मौत इस वायरस की वजह से हो चुकी है।

भारत ने भी जारी किया अलर्ट 

उधर, भारत ने चीन से आने वाले यात्रियाें को लेकर चेतावनी जारी किया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मंगलवार को दिल्ली और मुंबई में सात हवाई अड्डों पर चीन से आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग शुरू करने के आदेश दिया है। कई अन्य देशों ने पहले से ही चीन से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग शुरू कर दी है, खासकर वुहान से आने वाले।

क्या है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है। यह वायरस ऊंट, बिल्ली तथा चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है। कोरोना वायरस के मरीजों में आमतौर पर जुखाम, खांसी, गले में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, बुखार जैसे शुरुआती लक्षण देखे जाते हैं। इसके बाद ये लक्षण न्यूमोनिया में बदल जाते हैं और किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं। अभी तक इस वायरस से निजात पाने के लिए कोई वैक्सीन नहीं बनी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, कोरोना वायरस सी-फूड से जुड़ा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.