मैड्रिड, स्पुतनिक/एएनआइ। चीन से 2.8 करोड़ मास्क लेकर एक महीने की यात्रा के बाद एक ट्रेन स्पेन पहुंची। स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि एक महीने की यात्रा के बाद चीन से 2.8 करोड़ मास्क लेकर आई ट्रेन स्पेन में अपने अंतिम गंतव्य पर पहुंची है। 35 कोच वाली मालगाड़ी में चिकित्साकर्मियों के लिए सुरक्षात्मक निकाय की 425,000 इकाइयों को भी लाया।

मंत्रालय ने कहा कि कार्गो की मात्रा चार हवाई जहाजों के बराबर है। ट्रेन 3 जून को चीनी शहर यिवू से निकला और 13,025 किलोमीटर की दुनिया के सबसे लंबा रेल रास्ते का सफर तय किया। चीन, कजाकिस्तान, रूस, बेलारूस, पोलैंड, जर्मनी, फ्रांस अंत में मैड्रिड की राजधानी पहुंचने से पहले इस ट्रेन ने कुल मिलाकर 8 देशों को पार किया।

चीन ने महामारी से निपटने में मदद करने के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों और उन्नत चिकित्सा उपकरणों के साथ विभिन्न देशों की आपूर्ति करने में अग्रणी भूमिका निभाई है। चीनी विदेश मंत्रालय के अनुसार, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज के बीच मार्च में टेलीफोन पर हुई बातचीत में शी जिनपिंग ने सांचेज को आश्वस्त किया कि तूफान के बाद सूरज निकलेगा।

मेक्सिको

5,681 नए मामले मिलने से संक्रमित लोगों का आंकड़ा दो लाख 30 हजार से अधिक हो गया है। 28 हजार से ज्यादा मौत भी हो चुकी है।

जापान

टोक्यो में दो माह बाद एक दिन में सबसे ज्यादा 107 नए मामले पाए गए। संक्रमण की रोकथाम के लिए इमरजेंसी लगाने की मांग की जा रही है।

पाकिस्तान

4,339 नए केस पाए जाने से संक्रमित लोगों का आंकड़ा दो लाख 17 हजार हो गया है। मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,338 हो गई।

दक्षिण अफ्रीका

सख्त लॉकडाउन के बावजूद एक दिन में रिकॉर्ड आठ हजार से ज्यादा नए मामले मिलने से पीड़ितों की संख्या करीब एक लाख 60 हुई।

कजाखस्तान

कोरोना महामारी पर अंकुश पाने के लिए पांच जुलाई से देश में दो हफ्ते के लिए दोबारा लॉकडाउन लगाने की तैयारी की जा रही है।

न्यूजीलैंड

लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन करने को लेकर आलोचना का सामना कर रहे स्वास्थ्य मंत्री डेविड क्लार्क ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

ब्रिटेन

176 पीड़ितों की मौत से मरने वालों की संख्या 43 हजार 906 हो गई। कोरोना से पीड़ितों की तादात तीन लाख 13 हजार से अधिक हुई।

Posted By: Shashank Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस