तेहरान, रॉयटर्स। ईरान इस वक्त कोरोना वायरस के प्रकोप से जूझ रहा है यहां मरने वालों का आंकड़ा 2,898 पहुंच गया है। यहां पिछले 24 घंटों में 141 मौतें दर्ज की गई हैं। ईरानी स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानुश जहांपुर ने एक राज्य टीवी से बात करते हुए इस बात की जानकारी दी है। इसके साथ ही उन्होंने यह भा बताया कि यहां संक्रमितों की संख्या 44,606 हो गई है।

जहांपुर ने कहा कि पिछले 24 घंटों में COVID-19 के 3,111 नए मामले दर्ज किए गए हैं दुर्भागय से इनमें से संक्रमित 3,703 लोग काफी गंभीर स्थिति में हैं। इससे पहले सोमवार को मिली जानकारी के मुताबिक ईरान में 2,901 नए मामले सामने आए थे जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या 38,309 हो गई थी। अब मंगलवार को यहां और नए मामलों के पुष्टि के बाद यह आंकड़ा 44, हजार से भी ऊपर पहुंच गया है। वहीं ईरानी स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता किन्यौश जहांपौर (Kianoush Jahanpour) ने कहा था कि ईरान एक स्टेम-सेल थेरेपी विकसित करने जा रहा है जिसमें मेसेनकाइमल स्ट्रोमल सेल (Mesenchymal Stromal Cells) का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके द्वारा कोविड-19 संक्रमित मरीजों का इलाज किया जाएगा।

अमेरिका 60 दिनों के लिए ईरान पर बढ़ाएगा परमाणु प्रतिबंध

अमेरिका अतिरिक्त 60 दिनों के लिए ईरान पर परमाणु प्रतिबंधों को और आगे बढ़ा रहा है। अमेरिकी विदेशी मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ऑर्टेगस ने बताया है कि ईरान को परमाणु हथियार रखने की अनुमति कभी नहीं दी जाएगी। मोर्गन ने आगे कहा कि यूएस ईरान पर और 60 दिनों के लिए 4 परमाणु प्रतिबंधों को नवीनीकृत कर रहा है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यूएस द्वारा ईरान के परमाणु कार्यक्रम के विकास की बारीकी से निगरानी की जाएगी और इन प्रतिबंधों को किसी भी समय समायोजित कर सकते हैं।

ईरान से लाया गया 275 भारतीयों का जत्था

रविवार को ईरान से 275 भारतीयों का जत्था भारत के जोधपुर लाया गया था। ईरान से इस महीने की शुरुआत में निकाले गए 277 भारतीय पहले से ही इस केंद्र में बंद हैं।

Posted By: Neel Rajput

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस