सियोल, एपी। कोरोना वायरस (कोविड-19) के खिलाफ दक्षिण कोरिया ने जिस तरह की रणनीति अपनाई, उसकी दुनियाभर ने प्रशंसा की है। क्‍या दक्षिण कोरिया की इस मेहनत पर पानी फिर सकता है? यह सवाल इसलिए, क्‍योंकि बीते 24 घंटों में दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस संक्रमण के 34 नए मामले सामने आए हैं। इन सभी मामलों में एक समानता है कि ये क्‍लब जाते रहे हैं। ऐसे में 29 साल का एक युवक दक्षिण कोरिया की सरकार का परेशानी का सबब बन गया है।

दक्षिण कोरिया में अब कोरोना वायरस के दूसरे चरण के संक्रमण फैलने का डर लोगों के मन में है। दरअसल, पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 34 नए मामले सामने आए हैं। सभी मामले क्लब जाने वालों से जुड़ा हैं। समाचार एजेंसी एपी के अनुसार, कोरिया सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन द्वारा रविवार को जारी आंकड़ों में कोरोना से 256 मौतों के साथ अब तक 10,874 मामले सामने आने की सूचना दी। बताया जा रहा है कि 9,610 ठीक हो गए है। वायरस के फिर से लौटने के डर से दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल ने सभी क्लबों और बारों को बंद करने का आदेश दिया है। हालांकि, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन का कहना है कि लोगों को घबराने की बिल्‍कुल भी जरूरत नहीं है।

रविवार को दिए भाषण में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने नागरिकों से बेपरवाह नहीं होने की अपील की है, लेकिन साथ ही यह भी कहा कि देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने से डरने की आवश्‍यकता नहीं है। राष्ट्रपति मून जेई-इन ने कहा कि उनके स्वास्थ्य अधिकारियों को सियोल के इटेवोन जिले के नाइट क्लबों में हाल के दिनों में कई नये मामलों का पता चला है। इससे पहले, दक्षिण कोरिया में संक्रमण के मामले घट रहे थे, जिसके बाद अधिकारियों ने सामाजिक दूरी संबंधी नियमों में कुछ राहतें दे दी थी। मून ने कहा, 'मनोरंजन केंद्रों पर उभरे संक्रमण के नये मामलों ने इस बात के प्रति जागरुक रहने की जरूरत बताई है कि स्थिरीकरण के चरण में भी, किसी भी वक्त, भीड़-भाड़ वाली किसी भी जगह, पहले जैसी स्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं। महामारी से बचाव के संबंध में हमें कभी बेपरवाह नहीं होना चाहिए।'

हालांकि, उन्होंने यह भी कहा, 'फिलहाल भयभीत होने का कोई कारण नहीं है। हमारे पास सही पृथक एवं चिकित्सा तंत्र के साथ ही किसी भी अप्रत्याशित संक्रमण के मामलों से तत्काल निपटने का अनुभव है।

उल्‍लेखनीय है कि दक्षिण कोरिया में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 34 नये मामले सामने आए हैं। संक्रमण के मामलों में यह वृद्धि क्लब जाने वालों से संबंधित है, जो वायरस के खिलाफ जंग में देश को बड़ी मुश्किल से मिली जीत को जोखिम में डाल रहे हैं। कोरिया रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र द्वारा रविवार को जारी आंकड़ों में 256 लोगों की मौत के साथ कुल 10,874 मामले बताए गए। एजेंसी ने कहा कि 9,610 लोग ठीक हुए हैं और 10,128 अन्य लोगों की यह पता करने के लिए जांच चल रही है कि वे संक्रमित हैं या नहीं।

Posted By: Tilak Raj

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस