Move to Jagran APP

कोलंबिया की कंपनी ने कोरोना से संक्रमित मरीजों के लिए तैयार किया अनोखा बेड, जानिए खासियत

इस कार्ड बोर्ड बेड की खासियत ये है कि यदि इस पर लिटाए गए कोविड-19 के किसी मरीज की मौत हो जाती है तो उसे ताबूत में परिवर्तित किया जा सकता है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Fri, 15 May 2020 02:55 PM (IST)Updated: Sat, 16 May 2020 11:55 AM (IST)
कोलंबिया की कंपनी ने कोरोना से संक्रमित मरीजों के लिए तैयार किया अनोखा बेड, जानिए खासियत
कोलंबिया की कंपनी ने कोरोना से संक्रमित मरीजों के लिए तैयार किया अनोखा बेड, जानिए खासियत

कोलंबिया, आइएएनएस/एपी। दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस के दौरान कई देशों ने अजीबोगरीब तरह की खोजें भी की है। किसी ने कम लागत में पीपीई किट तैयार की तो किसी ने सेनिटाइजर के लिए जुगाड़ वाली मशीन बना डाली। कहीं अनोखे किस्म का मास्क देखने को मिला तो कहीं अजीब तरह की फेसशील्ड देखने को मिली।

loksabha election banner

इसी कड़ी में कोलंबिया की एक कंपनी ने कोरोना वायरस से पीड़ितों के लिए एक अनोखा कार्ड बोर्ड बेड तैयार किया है। इस कार्ड बोर्ड बेड की खासियत ये है कि यदि इस पर लिटाए गए कोविड-19 के किसी मरीज की मौत हो जाती है तो उसे ताबूत में परिवर्तित किया जा सकता है। उक्त व्यक्ति के लिए अलग से ताबूत की व्यवस्था नहीं करनी होगी। कंपनी ने अनोखे समाधान के लिए निजी क्लिनिक की मदद ली है। सोशल मीडिया ट्वीटर पर इसकी तस्वीरें भी शेयर की गई है। एपी न्यूज एजेंसी ने इस बारे में खबर भी कैरी की है। 

150 किलोग्राम होता है वजन, लगभग 85 डॉलर खर्च होंगे 

कोलंबिया की इस कंपनी के मैनेजर रोडोल्फ गोम्ज का कहना है कि इस बेड को बनाने के लिए लगभग 85 डॉलर खर्च होंगे। ऐसा नहीं है कि इसका वजन हल्का होगा। इस बेड का वजन लगभग 150 किलोग्राम तक होगा, ये इतना वजन सह लेगा। उन्होंने बताया कि इस बेड को बनाने में मोटे गत्ते और उसके चारों ओर धातु की रेलिंग लगाई जा रही है जिससे इसकी मजबूती पर किसी तरह से असर न पड़े। दरअसल मृत होने के बाद आदमी का वजन काफी बढ़ जाता है, ऐसे में यदि ये हल्की धातु का बनाई जाएगी तो इसके टूटने का डर रहेगा, इसको ध्यान में रखते हुए ये सावधानियां भी बरती जा रही हैं।

कोरोना से मरने वालों को ध्यान में रखकर आया आइडिया 

उन्होंने बताया कि ये कदम इसलिए उठाया है क्योंकि कोरोना वायरस से मरने वाले गरीब लोग ताबूत नहीं खरीद सकते, कई बार देखने में आया कि इस महामारी से मरे गरीब लोग ताबूत न होने की वजह से उनका अंतिम संस्कार नहीं हो पा रहा था। उन्होंने बताया कि निकटवर्ती इक्वाडोर में कोरोना वायरस से मरने वालों की बढ़ती तादाद ने बिस्तर और ताबूतों की कमी पैदा कर दी थी। ऐसे में ये बात दिमाग में आई कि क्यों न कोई ऐसा ताबूत बनाया जाए जिससे इस तबके के लोग भी सहन कर सकें, उसके बाद इस पर काम किया गया।  

बेड कम ताबूत 

कंपनी की ओर से ऐसे बेड को इस तरह से बनाया गया है कि जब तक मरीज इस पर लेटा रहता है तब तक ये बेड का काम करता है। यदि उसकी मौत हो जाती है तो इसी बेड को ताबूत में बदल दिया जाता है। इसी ताबूत में मृत को रख दिया जाता है उसके बाद उसे कब्रिस्तान में दफन करने के लिए ले जाया जाता है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि बेड और ताबूत दोनों का काम लिया जा सके।

गोम्ज ने बताया कि उन्होंने अनोखे बेड की डिजायन तैयार करने के लिए एक निजी क्लिनिक के चिकित्सकों की मदद ली है। चिकित्सकों से ये पूछा गया कि बेड में क्या-क्या चीजें होनी चाहिए, उसकी नाप कितनी होती है, ऊंचाई कितनी रखी जाती है। इसके अलावा बेड पर और क्या-क्या चीजें होनी चाहिए, ये सभी जानकारियां लेने के बाद ही इस बेड को तैयार किया गया जिससे किसी तरह की समस्या न होने पाएं।

काम बंद तो बनाया बेड 

कोलंबिया के ये कंपनी विज्ञापन की दुनिया में काम करती है। चूंकि इन दिनों लॉकडाउन है और सारे कारोबार बंद पड़े हुए हैं, ऐसे में कंपनी की ओर से ये अनोखा बेड तैयार करने का काम किया गया है। फिलहाल कंपनी की ओर से ऐसे 10 बेड तैयार किए गए हैं। इस बेड का वजन इतना होता है कि इस पर एक साथ 6 से 8 लोग बैठ भी सकते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.