Move to Jagran APP

UN में अपने भाषण से चर्चा में आई Greta Thunberg को मिला वैकल्पिक नोबेल पुरस्कार

संयुक्त राष्ट्र(UN) में अपने भाषण से चर्चा में आईं ग्रेटा थनबर्ग को स्वीडन के वैकल्पिक नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 25 Sep 2019 01:03 PM (IST)Updated: Wed, 25 Sep 2019 01:33 PM (IST)
UN में अपने भाषण से चर्चा में आई Greta Thunberg को मिला वैकल्पिक नोबेल पुरस्कार
UN में अपने भाषण से चर्चा में आई Greta Thunberg को मिला वैकल्पिक नोबेल पुरस्कार

स्टॉकहोम, रायटर्स। स्वीडन की जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग(Greta Thunberg) को स्वीडन के वैकल्पिक नोबेल पुरस्कार(Alternative Nobel prize) से सम्मानित किया गया है। ग्रेटा थनबर्ग को बुधवार को चार लोगों में से एक विजेता के रूप में चुना गया। थुनबर्ग ने ब्राजील के स्वदेशी नेता, यनोमामी लोगों की डेवी कोपेनावा, चीनी महिलाओं के अधिकार वकील गुओ जियानमी और पश्चिमी सहारा मानवाधिकार रक्षक अमिनातौ हैदर के साथ यह पुरस्कार साझा किया है। 

loksabha election banner

इस पुरस्कार को राइट लाइवलीहुड अवार्ड के नाम से भी जाना जाता है।ग्रेटा थनबर्ग को यह पुरस्कार तत्काल जलवायु कार्रवाई के लिए राजनीतिक मांगों,वैज्ञानिक तथ्यों के लिए प्रेरक और प्रवर्धित करने के लिए दिया गया है। राइट लाइवीहुड फाउंडेशन ने इस बात की जानकारी दी है।

बता दें, 16 वर्ष की ग्रेटा थनबर्ग ने सोमवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में शिखर सम्मेलन के दौरान जलवायु परिवर्तन पर दिए अपने भाषण में दुनियाभर के नेताओं की निंदा की थी।

थनबर्ग ने एक साल पहले स्वीडन की संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन शुरू किया। उनसे प्रेरित होकर, लाखों युवा पिछले शुक्रवार को दुनियाभर में सड़कों पर उतरे और सयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में भाग लेने आए दुनिया के नेताओं को जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए आपातकालीन कार्रवाई की मांग की।

पुरस्कार देने वाली संस्था ने कहा, '2019 राइट लाइवलीहुड अवार्ड के साथ, हम चार को सम्मानित करते हैं व्यावहारिक दूरदर्शी जिनके नेतृत्व ने लाखों लोगों को सशक्त बनाया है। लोग अपने अयोग्य अधिकारों की रक्षा करने के लिए और एक के लिए प्रयास करने के लिए ग्रह पृथ्वी पर सभी के लिए रहने योग्य भविष्य है।'

चार पुरस्कारविजेताओं को 1 मिलियन का नकद पुरस्कार दिया जाएगा, जिनमें से प्रत्येक को 9.7100 स्वीडिश क्रोन दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.