Move to Jagran APP

अफगानिस्‍तान की स्थिति और क्षेत्रीय सुरक्षा को लेकर सीआइए डायरेक्‍टर ने पाक सेना प्रमुख और आइएसआई प्रमुख के साथ बैठक की

अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी के निदेशक विलियम बर्न्स ने गुरुवार को पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा और आईएसआई प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद से मुलाकात की इस दौरान उन्होंने क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों और अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 09 Sep 2021 04:53 PM (IST)Updated: Thu, 09 Sep 2021 04:53 PM (IST)
अफगानिस्‍तान की स्थिति और क्षेत्रीय सुरक्षा को लेकर सीआइए डायरेक्‍टर ने पाक सेना प्रमुख और आइएसआई प्रमुख के साथ बैठक की
सीआइए डायरेक्‍टर विलियम बर्न्स और पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा

इस्‍लामाबाद, प्रेट्र। अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी के निदेशक विलियम बर्न्स ने गुरुवार को पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा और आईएसआई प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद से मुलाकात की, इस दौरान उन्होंने क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों और अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की। यह जानकारी सेना ने दी है।

loksabha election banner

अफगानिस्‍तान में तालिबान ने पिछले मंगलवार को 33 सदस्‍यों की कैबिनेट के साथ अंतरिम सरकार की घोषणा की। इसमें कार्यवाहक प्रधानमंत्री मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद सहित कैबिनेट के 14 सदस्यों को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC ) की आतंकी सूची में ब्लैकलिस्ट किया गया है। अफगानिस्‍तान में अंतरिम सरकार के गठन के बाद क्षेत्र में सुरक्षा चिंताओं को लेकर यह बैठक आयोजित की गई है। पाकिस्तान सेना की मीडिया विंग, इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने एक बयान में कहा कि बर्न्स और बाजवा ने आपसी हित, क्षेत्रीय सुरक्षा और अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति के मामलों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

बैठक के दौरान आईएसआई के मुखिया फैज हामिद भी मौजूद थे। बयान में कहा गया कि यह दोहराया गया कि पाकिस्तान क्षेत्र में शांति के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ सहयोग करने और अफगानियों के लिए एक स्थिर और समृद्ध भविष्य सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

बर्न्स की इस्लामाबाद यात्रा आईएसआइ प्रमुख के पिछले हफ्ते अघोषित दौरे पर काबुल जाने और तालिबान नेता मुल्ला अब्दुल गनी बरादर से मुलाकात के कुछ दिनों बाद हुई है। 31 अगस्त को अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के बाद किसी अमेरिकी अधिकारी की पाकिस्तान की यह पहली उच्च स्तरीय यात्रा है। अफगानिस्तान से उत्पन्न होने वाले सुरक्षा खतरों को कम करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए पाकिस्तान आने से पहले अमेरिकी खुफिया प्रमुख बर्न्स ने कुछ अधिकारियों के साथ भारत की यात्रा पर भी गए थे।

पता चला है कि बर्न्स ने मंगलवार को भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और राष्ट्रीय सुरक्षा सचिवालय के कई वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत की। हालांकि, भारतीय सुरक्षा प्रतिष्ठान या नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.