Move to Jagran APP

भारतीय सैनिकों की दहशत में रो पड़े चीनी सैनिक, वायरल हुआ पीएलए के जवानों का वीडियो

गलवन घाटी में भारतीय सैनिकों के पराक्रम का ही असर है कि चीनी सैनिक अब एलएसी पर तैनाती के नाम से भी कांपने लगे हैं। चीनी सैनिकों की पता चला कि उनकी तैनाती लद्दाख से लगी भारत-चीन सीमा पर होने वाली है वे रोने लगे।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 10:14 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 10:14 PM (IST)
भारतीय सैनिकों की दहशत में रो पड़े चीनी सैनिक, वायरल हुआ पीएलए के जवानों का वीडियो
एलएसी पर तैनाती के लिए बस में जाते हुए फूट-फूट कर रो रहे चीनी सैनिक।

ताइपे (ताइवान), एएनआइ। गलवन घाटी में भारतीय सैनिकों के पराक्रम का ही असर है कि चीनी सैनिक अब वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तैनाती के नाम से भी कांपने लगे हैं। चीनी सैनिकों में इस कदर डर है कि जैसे ही उनको पता चला कि उनकी तैनाती लद्दाख से लगी भारत-चीन सीमा पर होने वाली है वे रोने लगे। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफार्म पर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के जवानों के रोने का वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि चीनी सैनिकों के रोने की वजह उनकी लद्दाख में होने वाली तैनाती है। हालांकि चीन की ओर से कहा गया है कि उसके सैनिक परिवार से दूर जाने को लेकर भावुक हो गए थे।

loksabha election banner

ताइवान की रिपोर्ट का दावा, एलएसी पर तैनाती के लिए बस में जाते हुए फूट-फूट कर रोते रहे 

पाकिस्तान के कॉमेडियन जैद हामिद ने 22 सितंबर को फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट किया। इस वीडियो में कुछ चीनी सैनिक एक बस में बैठे हुए दिखाई दे रहे हैं। वे सभी बुरी तरह रो रहे हैं, क्योंकि उनकी पोस्टिंग लद्दाख से लगे एलएसी पर होने जा रही है। ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, बस में सवार चीनी सैनिक पीएलए के गाने 'ग्रीन फ्लावर्स इन द आर्मी' गाने को भी बहुत मुश्किल से गा पा रहे हैं।

सोशल मीडिया के कई प्लेटफार्म पर वायरल हुआ पीएलए के जवानों का वीडियो

यह वीडियो सबसे पहले वीचैट के फुयांग सिटी वीकली के पेज पर अपलोड किया गया था, लेकिन बाद में उसे वहां से हटा दिया गया। मूल फुटेज में यिंगझोउ जिले के फुयांग सिटी के दस नए सैनिक दिखाई दे रहे हैं। वीडियो के जरिये दावा किया गया है कि सभी ताजा भर्तियां कथित तौर पर कालेज छात्रों की थीं और उनमें से पांच को 'तिब्बत में सेवा करने के लिए' स्वेच्छा से चुना गया था। ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, यह वीडियो फूयांग रेलवे स्टेशन पर शूट किया गया था, जब सैनिक हुबेई प्रांत के एक सैन्य शिविर में जाने की तैयारी कर रहे थे। ट्विटर पर भी एक चीनी यूजर ने वीडियो को फिर से पोस्ट किया है।

गलवन घाटी में झड़प में भारतीय सैनिकों ने चीन के साठ से अधिक सैनिक मारे थे

ध्यान रहे कि 15 जून की रात एलएसी पर गलवन घाटी में भारतीय सैनिकों की चीनी सैनिकों से छह घंटे चली झड़प में देश के बीस जवान बलिदान हुए थे, जबकि चीन के साठ से अधिक सैनिक मारे गए थे। बिना एक भी गोली चलाए भारतीय सैनिकों ने अदम्य साहस का परिचय देते हुए चीनी सैनिकों की गर्दन और रीढ़ की हड्डियां तोड़ दी थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.