Move to Jagran APP

पनडुब्बी सौदा रद होने से नहीं रुकेगा आस्ट्रेलिया-ईयू के बीच मुक्त व्यापार, अगले हफ्ते मिलेंगे दोनों देशों के वाणिज्य मंत्री

फ्रांसीसी और आस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने कहा है कि रद पनडुब्बी करार पर फ्रांस की नाराजगी आस्ट्रेलिया-यूरोपीय संघ (ईयू) मुक्त व्यापार सौदे की राह में रुकावट नहीं बनेगा। इस समय आस्ट्रेलिया और यूरोपीय संघ (ईयू) के बीच मुक्त व्यापार समझौते संबंधी सौदे को लेकर बातचीत जारी है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 20 Sep 2021 07:30 PM (IST)Updated: Mon, 20 Sep 2021 07:49 PM (IST)
पनडुब्बी सौदा रद होने से नहीं रुकेगा आस्ट्रेलिया-ईयू के बीच मुक्त व्यापार, अगले हफ्ते मिलेंगे दोनों देशों के वाणिज्य मंत्री
फ्रांसीसी और आस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने कहा है कि आस्ट्रेलिया-यूरोपीय संघ (ईयू) मुक्त व्यापार सौदे की राह में रुकावट नहीं बनेगा।

कैनबरा, एपी। फ्रांसीसी और आस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने कहा है कि रद पनडुब्बी करार पर फ्रांस की नाराजगी आस्ट्रेलिया-यूरोपीय संघ (ईयू) मुक्त व्यापार सौदे की राह में रुकावट नहीं बनेगा। पेरिस से द बाल्ट ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि इस समय आस्ट्रेलिया और यूरोपीय संघ (ईयू) के बीच मुक्त व्यापार समझौते संबंधी सौदे को लेकर बातचीत जारी है। आस्ट्रेलिया का यूरोपीय संघ के साथ मुक्त व्यापार समझौता होने में बड़ा हित है। आस्ट्रेलिया को इससे बड़ा फायदा होगा।

loksabha election banner

आस्ट्रेलिया के वाणिज्य मंत्री डैन तेहान ने कहा कि वह समझौता वार्ता के लिए एक हफ्ते में पेरिस जाएंगे और फ्रांस के वाणिज्य मंत्री से मुलाकात करेंगे। आस्ट्रेलिया में फ्रांस के राजदूत ने मीडिया में आई उस रिपोर्ट का खंडन किया है जिसमें कहा गया है कि फ्रांस ईयू में आस्ट्रेलिया के साथ व्यापार सौदे पर हस्ताक्षर नहीं करने के लिए लाबिंग कर रहा है। व्यापार सौदे पर 2018 से समझौता लंबित है।

ध्यान रहे कि पिछले सप्ताह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने आस्ट्रेलिया और ब्रिटेन समेत एक नया गठबंधन बनने के बाद यह घोषणा की थी कि उनका देश आस्ट्रेलियाई बेड़े को कम से कम आठ परमाणु शक्ति से लैस पनडुब्बी की आपूर्ति करेगा। दरअसल यह सौदा पहले फ्रांस के साथ हुआ था जो इस घोषणा के साथ टूट गया। इसलिए नाराज फ्रांस ने अमेरिका और आस्ट्रेलिया से अपने राजदूतों को वापस बुला लिया था।

सौदे से फ्रांस सरकार की बड़ी भागीदारी वाले सरकारी स्वामित्व वाले नौसेना समूह का आस्ट्रेलिया के लिए पारंपरिक डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बी तैयार करने का 90 अरब आस्ट्रेलियाई डालर का (करीब 4.75 लाख करोड़ रुपये) करार खत्म हो गया।

फ्रांस के साथ रिश्ता मजबूत बना हुआ है : ब्रिटेन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने जोर देकर कहा है कि अमेरिका-ब्रिटेन-आस्ट्रेलिया पनडुब्बी सौदे पर पेरिस की नाराजगी के बावजूद उनके देश का फ्रांस के साथ अटूट रिश्ता बना हुआ है। फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली और उनकी ब्रिटिश समकक्ष बेन वालेस के बीच होने वाली बैठक स्थगित कर दी गई है। इसका कारण यह है कि समझौता से फ्रांस और उसके बड़े सहयोगियों के बीच का रिश्ता प्रभावित हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.