टोरंटो, एजेंसी। दुनिया भर में कोरोना के मामले अब कम होने लगे हैं। ऐसे में दुनिया भर के देश अब कोविड-19 के कम होते प्रकोप को देखते हुए पाबंदियां भी हटा रहे हैं। इस बीच कनाडा जाने वाले नागरिकों को बड़ी राहत मिली है। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सितंबर के अंत में कनाडा में प्रवेश करने वाले लोगों के लिए वैक्सीन की आवश्यकता को समाप्त करने पर हस्ताक्षर किए हैं। इस बात की जानकारी इस मामले से परिचित एक अधिकारी ने गुरुवार को एसोसिएटेड प्रेस को दी।

कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका की तरह देश में प्रवेश करते समय विदेशी नागरिकों को टीकाकरण की आवश्यकता होती है। निकट भविष्य में अमेरिका में जनादेश में किसी बदलाव की उम्मीद नहीं है।

कनाडा में प्रवेश करने की अनुमति न देने वाले विदेशी यात्रियों को वर्तमान में देश में आने पर कोरोना टेस्ट और 14 दिन का क्वारंटीन अनिवार्य है।

अधिकारी ने कहा कि, ट्रूडो ने 30 सितंबर को अनिवार्य COVID-19 टीकाकरण आवश्यकताओं को लागू करने वाले कैबिनेट आदेश को समाप्त करने पर सहमति व्यक्त की है।

अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बात की क्योंकि वे इस मामले पर सार्वजनिक रूप से बोलने के लिए अधिकृत नहीं हैं। अधिकारी ने कहा कि इस सप्ताह की शुरुआत में प्रधानमंत्री को अंतिम रूप और हस्ताक्षर करने की आवश्यकता है।

ट्रूडो की लिबरल सरकार अभी भी तय कर रही है कि ट्रेनों और हवाई जहाजों में यात्रियों के लिए फेस मास्क पहनने की आवश्यकता को बनाए रखा जाए या नहीं।

प्रमुख लीग बेसबाल खिलाड़ियों जैसे नान-वैक्सीनेशन पेशेवर एथलीटों को प्लेआफ़ में टोरंटो में खेलने की अनुमति दी जाएगी, अगर ब्लू जेज़ पोस्टसीज़न बनाते हैं। उन्हें वर्तमान में कनाडा में सीमा पार करने की अनुमति नहीं है।

टीकाकरण सर्टिफिकेट दिखाना है अनिवार्य

बता दें कि संयुक्त राज्य अमेरिका की तरह कनाडा में आने वाले विदेशी नागरिकों को टीकाकरण सर्टिफिकेट दिखाना होता है। हालांकि, अभी तक अमेरिका ने टीकाकरण समाप्ति को लेकर कोई घोषणा नहीं की है कि क्या वे भी 30 सितंबर तक इसी तरह के कदम उठाएंगे या नहीं।

गौरतलब है कि कनाडा में अब तक 42 लाख से अधिक कोरोना के मामले सामने आए हैं। जबकि कोरोना वायरस से 45 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

Edited By: Versha Singh