Move to Jagran APP

ब्रिटेन ने तेज की वैक्‍सीन वितरण की तैयारियां, मॉडर्ना के टीके की और 20 लाख खुराक सुरक्षित की

ब्रिटेन की सरकार ने वैक्‍सीन वितरण की तैयारियां तेज कर दी हैं। सरकार ने मॉडर्ना कोविड वैक्सीन (Moderna coronavirus vaccine) की और 20 लाख खुराक सुरक्षित की है। यही नहीं इस मसले पर नए स्वास्थ्य मंत्री नादिम जहावी को भी नियुक्त किया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 06:39 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 06:39 PM (IST)
ब्रिटेन ने तेज की वैक्‍सीन वितरण की तैयारियां, मॉडर्ना के टीके की और 20 लाख खुराक सुरक्षित की
ब्रिटिश सरकार ने मॉडर्ना कोविड वैक्सीन (Moderna coronavirus vaccine) की और 20 लाख खुराक सुरक्षित की है।

मास्‍को, एएनआइ। ब्रिटिश सरकार ने मॉडर्ना कोविड वैक्सीन (Moderna coronavirus vaccine) की और 20 लाख खुराक सुरक्षित की है। सरकार ने रविवार को जारी अपने बयान में कहा कि विशेषज्ञों को उम्‍मीद है कि इस डील से लगभग 35 लाख लोगों को टीका लगाया जा सकेगा। ब्रिटेन यूरोप के उन देशों में शामिल हो गया है जिसने कोविड-19 वैक्‍सीन के लिए मॉडर्ना के साथ समझौता किया है।

loksabha election banner

जारी बयान के मुताबिक, यह 20 लाख खुराक को लेकर समझौता रविवार को किया गया। इसके साथ ही ब्रिटेन ने देशवाशियों के लिए अब तक मॉडर्ना वैक्‍सीन की 70 लाख डोज सुरक्षित कर ली है। हालांकि जारी बयान में यह भी कहा गया है कि मॉडर्ना की वैक्‍सीन को लेकर दवा एवं स्वास्थ्य उत्पाद नियामक एजेंसी (Medicines and Healthcare products Regulatory Agency यानी MHRA) से मंजूरी मिलनी अभी बाकी है।

उल्‍लेखनीय है कि बीते शुक्रवार को ही ब्रिटेन की सरकार ने देश के दवा नियामक को कहा था कि वह आकलन करे कि क्या एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की विकसित वैक्‍सीन को लोगों के इस्तेमाल के लिए अधिकृत किया जा सकता है या नहीं। ब्रिटि‍श सरकार ने टीके के परीक्षण के प्रारंभिक परिणामों पर उठे सवालों को देखते हुए उक्‍त आदेश जारी किया था। एस्ट्राजेनेका ने दावा किया था कि डोज की गलतियों के कारण उक्‍त नतीजे सामने आए हैं।

ब्रिटेन की सरकार मंजूरी मिलने की स्थिति में दिसंबर से टीका वितरण करने की योजना बना रही है। ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका दावा कर चुके हैं कि जिनको दो खुराक दी गई गए उनमें टीका 62 फीसदी जबकि जिनको पूरी डोज के बाद आधी डोज दी गई उनमें यह 90 फीसदी तक प्रभावी रहा। ब्रिटेन की सरकार ने अब तक सात डेवलपर्स की कुल 35.7 करोड़ डोज सुरक्षित कर चुकी है।

इस बीच ब्रिटेन सरकार ने वैक्सीन के विकास, निर्माण और वितरण के लिए एक नए स्वास्थ्य मंत्री नादिम जहावी को नियुक्त कर दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने डाउनिंग स्ट्रीट के हवाले से बताया है कि महारानी ने सांसद नाहिम जहावी की स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल विभाग में एक संसदीय अवर सचिव के तौर पर नियुक्ति पर मुहर लगाई है। जहावी स्वास्थ्य विभाग और व्यापार विभाग के बीच एक संयुक्त मंत्री के तौर पर वैक्सीन वितरण की जिम्‍मेदारी निभाएंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.