Move to Jagran APP

पांचवीं बार इजरायल के प्रधानमंत्री बनने को तैयार नेतन्याहू, बनाएंगे एक नया रिकॉर्ड

इजरायल में 120 सदस्यीय संसद में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं। दक्षिणपंथी दलों के सहयोग से फिर सरकार बनाएंगे PM बेंजामिन नेतन्याहू। उन्होंने इसे बड़ी जीत बताया है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 10 Apr 2019 07:09 PM (IST)Updated: Wed, 10 Apr 2019 07:09 PM (IST)
पांचवीं बार इजरायल के प्रधानमंत्री बनने को तैयार नेतन्याहू, बनाएंगे एक नया रिकॉर्ड
पांचवीं बार इजरायल के प्रधानमंत्री बनने को तैयार नेतन्याहू, बनाएंगे एक नया रिकॉर्ड

यरुशलम, एपी/रायटर। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू इतिहास रचने की ओर बढ़ रहे हैं। वह पांचवीं बार प्रधानमंत्री की कुर्सी पर काबिज होंगे। इजरायल में मंगलवार को हुए संसदीय चुनाव में हालांकि, किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला है, लेकिन नेतन्याहू अन्य राष्ट्रवादी और धार्मिक दलों के सहयोग से गठबंधन सरकार बना लेंगे। जीत के बाद 69 वर्षीय नेतन्याहू ने समर्थकों से कहा, 'गठबंधन सरकार बनाने के लिए दक्षिणपंथी धड़े और धार्मिक पार्टियों से बातचीत शुरू हो गई है। मैं एक बात स्पष्ट करना चाहता हूं कि यह दक्षिणपंथी सरकार होगी, लेकिन मेरा इरादा सभी इजरायली नागरिकों का प्रधानमंत्री बनने का है।'

loksabha election banner

इजरायली मीडिया के अनुसार, 97.4 फीसद मतों की गिनती हो गई है। नेतन्याहू की लिकुड पार्टी और उसके पारंपरिक सहयोगी दलों को 120 सदस्यीय संसद में 65 सीटें मिलती दिख रही हैं। सेंटर-लेफ्ट दलों को 55 सीटों पर बढ़त है। लिकुड और ब्लू एंड ह्वाइट पार्टी बराबरी पर हैं। दोनों को 35-35 सीटें मिलती दिख रही हैं। चुनाव के अंतिम नतीजे गुरुवार तक आ सकते हैं, लेकिन अभी तक के नतीजों से जाहिर है कि नेतन्याहू अन्य राष्ट्रवादी पाटियों के सहयोग से आसानी से गठबंधन सरकार बना लेंगे।

कड़े मुकाबले का था अनुमान
चुनाव पूर्व हुए सभी सर्वे ने नेतन्याहू और पूर्व सेनाध्यक्ष व ब्लू एंड ह्वाइट पार्टी के नेता बेनी गेंट्ज के बीच कड़ी टक्कर का अनुमान लगाया था। यह भी अनुमान जताया गया था कि नेतन्याहू की पार्टी चुनाव में सबसे बड़े दल के तौर पर उभर सकती है। ऐसे में नेतन्याहू अन्य दक्षिणपंथी दलों की मदद से गठबंधन सरकार बना सकते हैं।

नेतन्याहू बनाएंगे रिकार्ड
नेतन्याहू पांचवीं बार प्रधानमंत्री बनकर इजरायल के 71 साल के इतिहास में सबसे ज्यादा समय तक इस पद पर रहने वाले व्यक्ति बन जाएंगे। वह पहली बार 1996 से 1999 तक प्रधानमंत्री रहे थे। इसके बाद वह 2009 से इजरायल के प्रधानमंत्री हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.