ढाका,एजेंसी। बांग्लादेश के चुनाव आयोग ने बुधवार को नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए 19 फरवरी की तारीख तय की है। बता दें कि मौजूदा राष्ट्रपति अब्दुल हामिद एक और कार्यकाल के लिए चुनाव नहीं लड़ सकते है क्योंकि देश का संविधान राष्ट्रपति पद के लिए एक व्यक्ति के लिए अधिकतम दो कार्यकाल की अनुमति देता है। राष्ट्रपति हामिद का कार्यकाल 23 अप्रैल को समाप्त होने वाला है।

22वें राष्ट्रपति के लिए होगा चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त काजी हबीबुल अवल ने अपने कार्यालय में एक समाचार ब्रीफिंग में जानकारी देते हुए कहा,'राष्ट्रपति चुनाव 19 फरवरी को संविधान के अनुच्छेद 123 के अनुरूप होगा।' उन्होंने कहा कि देश के 22वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान दोपहर दो बजे से पांच बजे के बीच संसद परिसर में होगा। बांग्लादेश में राष्ट्रपति का कार्यकाल 5 सालों के लिए होता है। सीईसी के अनुसार, आयोग ने नामांकन पत्र जमा करने के लिए 12 फरवरी, जांच के लिए 13 फरवरी और नाम वापसी के लिए 14 फरवरी निर्धारित की है।

राष्ट्रपति हामिद को आवामी लीग ने किया था नामांकित

प्रधानमंत्री शेख हसीना की सत्तारूढ़ अवामी लीग के पास 350 सदस्यीय संसद में पूर्ण बहुमत है। संसद में प्रतिनिधित्व करने वाली पार्टियां उम्मीदवारों को नामांकित करती हैं और यदि राष्ट्रपति पद के लिए एक उम्मीदवार है तो राष्ट्रपति के चुनाव के लिए संसद में वोट की आवश्यकता नहीं होगी। राष्ट्रपति हामिद ने 24 अप्रैल, 2018 को दूसरे कार्यकाल के लिए पदभार ग्रहण किया था। पिछले दो राष्ट्रपति चुनावों में अवामी लीग ने उन्हें ही राष्ट्रपति पद के लिए नामांकित किया।

बांग्लादेश के संविधान के तहत, राष्ट्रपति प्रधानमंत्री की सलाह पर कार्य करते हैं और राष्ट्रपति के पास कोई कार्यकारी अधिकार नहीं होता है। गौरतलब है कि अवामी लीग ने अभी तक उम्मीदवार के रूप में बांग्लादेश के अगले राष्ट्रपति का नाम प्रस्वातवित नहीं किया है। बता दें कि अगला आम चुनाव 2024 में होना है।

यह भी पढ़ें: 'प्रतिबंधित जहाज से माल न भेजे रूस', बांग्लादेश के विदेश मंत्री बोले- US के साथ अच्छे रखना चाहते हैं संबंध

Edited By: Piyush Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट