Move to Jagran APP

अजरबैजान में कोविड-19 वैक्सीनेशन ड्राइव, जाने दी जाएगी कौन सी वैक्सीन की खुराक

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization WHO) के वैक्सीन ड्राइव COVAX के तहत अजरबैजान को विभिन्न प्रॉड्यूसर के वैक्सीन मिलने वाले हैं। इस क्रम में यहां चीनी वैक्सीन सिनोवैक के साथ टीकाकरण अभियान सोमवार से शुरू हो जाएगा।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 04:04 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 04:04 PM (IST)
अजरबैजान में कोविड-19 वैक्सीनेशन ड्राइव, जाने दी जाएगी कौन सी वैक्सीन की खुराक
सोमवार से अजरबैजान में भी शुरू होगा वैक्सीनेशन ड्राइव

बाकु, रॉयटर्स। कोविड-19 महामारी (COVID-19 Pandemic) से बचाव के लिए  अजरबैजान (Azerbaijan) में सोमवार को वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।  यहां चीन की सिनोवैक बायोटेक लिमिटेड (Sinovac Biotech Ltd) से लिए गए वैक्सीन की 4 मिलियन डोज का इस्तेमाल होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय (health ministry) ने शनिवार को यह जानकारी दी।  राष्ट्रपति के सहयोगी शाहमर मोवसुमोव (Shahmar Movsumov) ने बताया, 'मेडिकल वकरों को सबसे पहले वैक्सीन लगाई जाएगी और इसके बाद 1 फरवरी से 65 वर्ष व इससे अधिक उम्र वाले लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी।' 

loksabha election banner

अजरबैजान आने से पहले  वैक्सीन की इन डोज को पहले तुर्की ले जाया जाएगा जहां इसकी चेकिंग होगी और पैक किया जाएगा। इसके अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन के कोवैक्स प्रोग्राम के तहत विभिन्न उत्पादकों से 20 लाख वैक्सीन की डोज यहां आने वाली है। उल्लेखनीय है कि 2019 के अंत में चीन के वुहान स्थित सीफूड मार्केट से निकले नए कोरोना वायरस के कारण शनिवार सुबह तक 20 लाख से अधिक लोगों की जान चली गई है। अभी विश्व स्वास्थय संगठन की टीम चीन में कोरोना वायरस की उत्पत्ति के कारणों की खोज कर रही है।

बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन इस कार्यक्रम के तहत गरीब व मध्यम आय वाले देशों को वैक्सीन उपलब्ध कराने की कोशिश में है। शनिवार तक देश में 226,549 संक्रमित मामले आ गए हैं वहीं इसके कारण अब तक 2,983 लोगों की मोत हो गई। शनिवार को बाकु (Baku) सरकार ने कहा कि आगामी अप्रैल माह तक कोरोना वायरस लॉकडाउन को बढ़ा दिया जाएगा। हालांकि 1 फरवरी से कैफे व रेस्त्राओं को खोलने की अनुमति दे दी है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए पिछले साल मार्च के अंत में लगाए गए लॉकडाउन को अब तक कई बार बढ़ाया गया है। शॉपिंग मॉल अभी भी नहीं खोले जाएंगे और तो और बाकु में मेट्रो सर्विस फिलहाल बंद ही रखा जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.