सिडनी, रायटर। ऑस्ट्रेलिया की पुलिस ने मेलबर्न शहर में बड़े आतंकी हमले की साजिश का पर्दाफाश करते हुए तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। तीनों ऑस्ट्रेलियाई नागरिक हैं। इस साल की शुरुआत में उनके पासपोर्ट रद कर दिए गए थे। विक्टोरिया पुलिस के मुख्य आयुक्त ग्राहम एश्टन के अनुसार, 'गिरफ्तार किए गए लोगों की उम्र क्रमश: 21, 26 और 30 साल है। आतंकी हमले को अंजाम देने के लिए वे स्वचालित हथियार हासिल करने की कोशिश कर रहे थे।

हमले के लिए किसी चर्चित और भीड़-भाड़ वाली जगह का चुनाव करने की उनकी योजना थी। अभी तक हालांकि उन्होंने कोई जगह नहीं चुनी थी। हमारे पास उनके खिलाफ पर्याप्त सुबूत हैं।' एश्टन ने बताया कि तीनों पर पुलिस की पहले से निगाह थी। देश से बाहर युद्धग्रस्त इलाके में जाने की आशंका के चलते ही प्रशासन ने उनके पासपोर्ट रद कर दिए थे।

इस गिरफ्तारी से दो हफ्ते पहले मेलबर्न में एक शख्स ने गैस सिलेंडरों से भरे अपने पिकअप ट्रक को आग के हवाले कर दिया था। इसके बाद उसने चाकू से हमला कर तीन लोगों को घायल कर दिया था, जिनमें से एक की अस्पताल में मौत हो गई थी। बाद में पुलिस की जवाबी कार्रवाई में हमलावर मारा गया था। पुलिस ने इसे आतंकी घटना करार दिया था।

Posted By: Ravindra Pratap Sing

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप