सिडनी, एएफपी। आस्ट्रेलिया की संसदीय खुफिया समिति के प्रमुख के प्रस्तावित बीजिंग दौरे को चीन की सरकार ने अनुमति देने से इन्कार कर दिया है। माना जा रहा है कि सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के बारे में दिए गए उनके बयान से नाराज होकर चीन ने यह कदम उठाया है। यह जानकारी खुद खुफिया समिति के प्रमुख एंड्रयू हेस्टी ने दी।

चाइना मैटर्स ने कहा, सरकार के फैसले पर अफसोस

दरअसल, हेस्टी को अपने साथी राजनेता और सीनेटर जेम्स पैटर्सन के साथ अगले महीने एक अध्ययन दौरे पर चीन जाना था, लेकिन चीन ने दोनों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। यात्रा का प्रबंध करने वाली संस्था चाइना मैटर्स ने शुक्रवार देर शाम हेस्टी को भेजे संदेश में कहा, 'हमें पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना सरकार के फैसले पर अफसोस है और फिलहाल हम आप दोनों का बीजिंग में स्वागत नहीं कर सकते हैं।'

सिडनी मार्निग हेराल्ड में लिखा था लेख

बता दें कि अगस्त में सिडनी मार्निग हेराल्ड में लिखे एक लेख में हेस्टी ने कहा था कि आस्ट्रेलिया की संप्रभुता और स्वतंत्रता को बीजिंग से खतरा हो सकता है। यह ठीक उसी तरह होगा जैसे द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत में फ्रांस के कुछ क्षेत्र पर जर्मनी ने अपना कब्जा कर लिया था।

उन्होंने कहा था कि चीन के साथ संबंधों का अगला दशक ऑस्ट्रेलिया के लोकतांत्रिक मूल्यों का परीक्षण करेगा। उनकी इस टिप्पणी को आस्ट्रेलिया स्थित चीनी दूतावास ने शीत युद्ध की मानसिकता और वैचारिक पूर्वाग्रह से ग्रस्त बताया था।

Posted By: Dhyanendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस