सिडनी, रॉयटर्स। ऑस्ट्रेलिया के जनसंख्या बहुल शहरों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर आने वाले विक्टोरिया में गुरुवार से 6 सप्ताह के लिए लॉकडाउन लागू किया जा रहा है। दरअसल यहां संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। देश भर के राज्यों ने अपनी सीमाओं पर सख्ती के आदेश दे दिए हैं ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण के दूसरी बार हमले से बचा जा सके।

सेल्फ आइसोलेशन में विक्टोरिया स्टेट

बुधवार को विक्टोरिया में 134 नए संक्रमण के मामले आए जो पहले से कम हुए हैं लेकिन अन्य राज्यों की तुलना में अधिक हैं। पिछले कुछ हफ्तों के दौरान अन्य राज्यों में कम मामले या फिर नहीं के बराबर मामले आए हैं। अब तक ऑस्ट्रेलिया ने  दूसरे देशों में महामारी के कहर को नजरअंदाज किया लेकिन मेलबर्न में कोविड-19 के आए मामलों के कारण विक्टोरिया ने खुद को आइसोलेट कर लिया। यहां की कुल जनसंख्या 50 लाख है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार,  इस महामारी के कारण दुनिया में अब तक कुल  संक्रमण का आंकड़ा एक करोड़ 20 लाख से अधिक हो गया है। वहीं कोविड-19 से अब तक पांच लाख 47 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

सबसे पहले शुरू हुआ था लॉकडाउन

 बुधवार को विक्टोरिया में 134 नए संक्रमण के मामले आए जो पहले से कम हुए हैं लेकिन अन्य राज्यों की तुलना में अधिक हैं। पिछले कुछ हफ्तों के दौरान अन्य राज्यों में कम मामले या फिर नहीं के बराबर मामले आए हैं। वहीं क्वींसलैंड ( Queensland) ने कहा कि विक्टोरिया से यहां आने वाले लोगों को बैन कर देगा।  दूसरे देशों की तुलना में ऑस्ट्रेलिया ने पहले से लॉकडाउन शुरू कर दिया था और इसमें मई के शुरुआत से ही ढील देने की शुरुआत कर दी थी ताकि इसकी अर्थव्यवस्था में सुधार हो सके।  अब तक यहां कुल संक्रमण के मामले 8 हजार 900 हैं वहीं गुरुवार तक वायरस के कारण मरने वालों की कुल संख्या 106 हो चुकी है। 

Posted By: Monika Minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस