Move to Jagran APP

आस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री शपथ ग्रहण के 24 घंटे बाद बाइडन और पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

आस्ट्रेलिया के अगले प्रधानमंत्री बनने जा रहे एंथनी एल्बेनीज ने कहा कि है कि वह शपथ ग्रहण करने के 24 घंटे बाद मंगलवार यानी 24 मई को टोक्यो में अमेरिका जापानी और भारतीय नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे।

By Achyut KumarEdited By: Published: Sun, 22 May 2022 09:28 AM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 11:51 AM (IST)
आस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री शपथ ग्रहण के 24 घंटे बाद बाइडन और पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात
australia new prime minister Anthony Albanese (AFP)

केनबरा, एएफपी। एंथनी एल्बेनीज आस्ट्रेलिया के अगले प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। वह शपथ ग्रहण करने के 24 घंटे बाद मंगलवार को टोक्यो में अमेरिका, जापान और भारत के नेताओं के साथ आमने-सामने मिलेंगे। वे क्वाड बैठक में पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात करेंगे। गौरतलब है कि आस्ट्रेलिया में बीते करीब दस वर्षों से बना लिबरल पार्टी के शासन का सिलसिला टूट गया है और विपक्षी लेबर पार्टी ने चुनाव में जीत हासिल की है। प्रधानमंत्री स्काट मारीसन ने चुनाव में हार स्वीकार करते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। लेबर पार्टी को सरकार बनाने में पर्यावरण सुधार के समर्थक निर्दलीय सांसदों का भी समर्थन मिल सकता है।

loksabha election banner

मारीसन ने लेबर पार्टी के नेता और भविष्य के प्रधानमंत्री एंथनी एल्बेनीज को जीत की बधाई दी और नई जिम्मेदारी के लिए शुभकामना दी। मारीसन ने अपनी पार्टी का नेता पद भी छोड़ दिया है। 

लिबरल पार्टी की दस वर्ष की सत्ता के बाद लेबर पार्टी को मौका

चुनाव परिणामों से प्रतीत होता है कि मारीसन के लिबरल- नेशनल गठबंधन को पश्चिमी आस्ट्रेलिया और शहरी इलाकों में करारी हार मिली है। मध्य-वाम लेबर पार्टी को ओपीनियन पोल में भी लिबरल पार्टी पर बढ़त मिलती दिखाई दी थी। चुनाव परिणामों में भी यही तस्वीर उभरी है।

पर्यावरण सुधार के मुद्दे को मतदाताओं ने दी तवज्जो

नई सरकार में पर्यावरण सुधार के समर्थकों का प्रभाव नजर आ सकता है जिसके कारण मारीसन सरकार की कोयला खनन की नीति पर असर प़़ड सकता है। शहरी क्षेत्र में लिबरल पार्टी को मिली हार का कारण उसकी पर्यावरण को लेकर उदासीन नीतियां मानी जा रही हैं।

आस्ट्रेलिया में हाल के वर्षो में बाढ़ और जंगल में आग की घटनाओं के लिए सरकार की नीतियों को जिम्मेदार माना गया है। तीन वयस्क संतानों वाली कामकाजी महिला चैरलट फारवुड ने चुनाव नतीजों को आशावादी माना है, जिसमें भविष्य की बेहतरी निहित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.