Move to Jagran APP

Hong Kong: काले कपड़े पहन व फेस पर मास्क लगाकर आंदोलनकारियों ने की अंतरराष्ट्रीय समर्थन की अपील

ब्रिटेन यूरोपीय यूनियन और अमेरिका के मिशनों में वहां नियुक्त उच्च राजनयिक अधिकारी बाहर आए और उन्होंने आंदोलनकारियों से उनके ज्ञापन लिए।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Thu, 19 Dec 2019 07:15 PM (IST)Updated: Thu, 19 Dec 2019 07:18 PM (IST)
Hong Kong: काले कपड़े पहन व फेस पर मास्क लगाकर आंदोलनकारियों ने की अंतरराष्ट्रीय समर्थन की अपील
Hong Kong: काले कपड़े पहन व फेस पर मास्क लगाकर आंदोलनकारियों ने की अंतरराष्ट्रीय समर्थन की अपील

हांगकांग, रायटर। हांगकांग के लोकतंत्र की मांग कर रहे आंदोलनकारियों ने विदेशी सरकारों से समर्थन की गुजारिश की है। इसके लिए उन्होंने गुरुवार को कई देशों के राजनयिक मिशनों के बाहर मार्च किया और अमेरिका का अनुसरण करते हुए मानवाधिकार कानून बनाकर चीन पर दबाव डालने की अपील की।

loksabha election banner

अमेरिका ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में कानून बनाकर हांगकांग का विशेष व्यापारिक सहयोगी का दर्जा बनाए रखने के लिए वहां मानवाधिकारों के पालन के संबंध में हर साल विदेश मंत्रालय का प्रमाणन अनिवार्य कर दिया है।

काले कपड़े पहने और फेस मास्क लगाए करीब एक हजार आंदोलनकारियों ने ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, यूरोपीय यूनियन, अमेरिका, जापान और कनाडा के वाणिज्य दूतावासों के आगे से मार्च करते हुए वहां अपनी मांग से संबंधित पत्र दिए।

ब्रिटेन, यूरोपीय यूनियन और अमेरिका के मिशनों में वहां नियुक्त उच्च राजनयिक अधिकारी बाहर आए और उन्होंने आंदोलनकारियों से उनके ज्ञापन लिए। इन अधिकारियों ने आंदोलनकारियों की मांग के समर्थन स्वरूप उनके साथ फोटो भी खिंचवाए।

मार्च में शामिल सुकी चान ने कहा, हांगकांग में जो हो रहा है वह यहां का स्थानीय मसला नहीं है। यह मानवाधिकारों और लोकतंत्र से जुड़ा आंदोलन है। विदेशी सरकारों को समझना चाहिए किस तरह से इस महानगर में अधिकारों का दमन हो रहा है। हम आंदोलन के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन चाहते हैं। आंदोलन की गति बरकरार रहे, इसके लिए यह समर्थन जरूरी है। उल्लेखनीय है कि हांगकांग में छह महीने से ज्यादा समय से लोकतंत्र की मांग को लेकर आंदोलन चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.