Move to Jagran APP

Hong Kong Protest: चीन ने पश्चिमी देशों को चेताया, कहा- हमारे मसले पर कुछ नहीं कर सकते

चीनी विरोधी और समर्थकों में टकराव की आशंका महानगर के कोवलून बे इलाके में स्थित प्रशासनिक क्षेत्र में पैदा हो गई। यहां पर पुलिस ने सक्रियता बरतते हुए दोनों पक्षों को दूर किया।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sun, 15 Sep 2019 07:34 PM (IST)Updated: Sun, 15 Sep 2019 08:06 PM (IST)
Hong Kong Protest: चीन ने पश्चिमी देशों को चेताया, कहा- हमारे मसले पर कुछ नहीं कर सकते
Hong Kong Protest: चीन ने पश्चिमी देशों को चेताया, कहा- हमारे मसले पर कुछ नहीं कर सकते

हांगकांग, एजेंसी। हांगकांग में अब चीन विरोधी और चीन समर्थक आमने-सामने हैं। टकराव टालने के लिए शनिवार को पुलिस को कई स्थानों पर बेंत चलाने पड़े। चीन समर्थक जहां पुलिस का समर्थन करने के नारे लगा रहे हैं, वहीं लोकतंत्र की मांग करने वाले चीन से आजादी की मांग कर रहे हैं। इस बीच चीन ने कहा है कि हांगकांग के मामले में पश्चिमी देश कुछ नहीं कर सकते, वे हालात को बिगाड़ने के लिए केवल बयानबाजी कर सकते हैं।

loksabha election banner

दोनों पक्षों के टकराव की आशंका महानगर के कोवलून बे इलाके में स्थित प्रशासनिक क्षेत्र में पैदा हुई। यहां पर पुलिस ने सक्रियता बरतते हुए दोनों पक्षों को दूर किया। यहां से कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है। शनिवार की अशांति पिछले दिनों से कुछ अलग थी। पहले लोकतंत्र की मांग करने वाले प्रदर्शन करते थे और उनके निशाने पर चीन की सत्ता प्रदर्शित करने वाले स्थान होते थे। तब उनका टकराव पुलिस से होता था। लेकिन अब उनका टकराव चीन समर्थक प्रदर्शनकारियों से भी हो रहा है।

पुलिस ने किया तितर-बितर
चीन समर्थक झंडे लेकर मॉल और अन्य प्रमुख स्थानों पर एकत्रित हो रहे हैं। शनिवार को तिन शुई वे सरकार विरोधी प्रदर्शनकारी एकत्रित हुए तो उनका जवाब देने के लिए सरकार समर्थक भी एकत्रित होने लगे। इसके बाद पुलिस ने हरकत में आकर दोनों पक्षों को तितर-बितर किया।

यहां मौजूद मैंडी (26) ने कहा, सरकार हमारी सभी पांच मांगों को माने, तभी हम आंदोलन खत्म करेंगे। सरकार हमें किसी भी तरह से पीछे नहीं धकेल सकती। हम फिर एकजुट होंगे और आगे आएंगे। हम हांगकांग की आजादी की मांग जारी रखेंगे।

तीन महीने से ज्यादा चल रहा आंदोलन
पांच मांगों में से प्रत्यर्पण संधि का प्रस्ताव वापस लेने की मांग सरकार मान चुकी है, बाकी पर उसने कुछ नहीं कहा है। हांगकांग को लोकतांत्रिक अधिकार देने पर चीन कतई तैयार नहीं है। हांगकांग में नागरिक अधिकार को लेकर तीन महीने से ज्यादा से आंदोलन चल रहा है। लेकिन इसके पीछे जीवन उपयोगी सुविधाओं के निरंतर महंगा होने और रोजगार के कम होने के कारण भी हैं। 

इसे भी पढ़ें: पाकिस्‍तान में गधों के मेलों में बिक रहे परमाणु बम, राकेट लॉन्‍चर और माधुरी

इसे भी पढ़ें: Drone Attack ने Aramco Company को 100 अरब डॉलर मिलने पर लगाया ब्रेक, जानिए कैसे पड़ा असर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.