Move to Jagran APP

Earthquake in Myanmar: भूकंप के झटकों से दहला म्‍यांमार, भारत में भी हिली धरती

म्यामांर में सोमवार को सुबह 0819 बजे भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.1 मापी गई। अभी विस्‍तृत जानकारी का इंतजार है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 26 Aug 2019 09:31 AM (IST)Updated: Mon, 26 Aug 2019 10:39 AM (IST)
Earthquake in Myanmar: भूकंप के झटकों से दहला म्‍यांमार, भारत में भी हिली धरती
Earthquake in Myanmar: भूकंप के झटकों से दहला म्‍यांमार, भारत में भी हिली धरती

यंगून, एजेंसियां। यंगून, एजेंसियां। म्यामांर में सोमवार को सुबह 08:19 बजे भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.1 मापी गई। अभी विस्‍तृत जानकारी का इंतजार है। इसके अलावा नगालैंड में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। यूरोपियन मेडिटेरियन सिस्‍मोलॉजिकल सेंटर (European-Mediterranean Seismological Centre, EMSC) ने बताया कि नगालैंड के तुएनसांग के 132 किलोमीटर पूर्व में इस भूकंप की 4.7 तीव्रता 4.7 मापी गई। 

loksabha election banner

प्राप्‍त जानकारी के मुताबिक, पूर्वोत्‍तर में आए इस भूकंप के झटकों से अफरा तफरी का माहौल देखा गया। भूकंप का केंद्र म्यांमार में जमीन के नीचे बताया जाता है।  मौसम विभाग ने बताया कि भूकंप के झटके भारत के डिब्रुगढ, दिमापुर सदर, इम्फाल, नागांव और सिल्चर इलाकों में भी महसूस किए गए। इससे पहले 17 अगस्‍त को मणिपुर में भी भूकंप के हल्‍के झटके महसूस किए गए थे। तब भूकंप की तीव्रता 2.9 दर्ज की गई थी। 

समाचार एजेंसी सिन्‍हुआ के मुताबिक, दक्षिण प्रशांत महासागर के सोलोमन द्वीपसमूह में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिपोर्ट में कहा गया है कि बुलाला क्षेत्र से 36 किलोमीटर दूर उत्‍तर पूर्व में रिक्‍टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.3 दर्ज की गई। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण में बताया गया है कि भूकंप का केंद्र 7.92 अक्षांश एवं 159.34 डिग्री पूर्वी देशांतर में 55 किलोमीटर की गहराई में था। हालांकि, इसकी कम तीव्रता को देखते हुए सुनामी की चेतावनी नहीं जारी की गई थी। 

इनके अलावा दुनिया के बाकी हिस्‍सों में भी सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। समाचार एजेंसी सिन्‍हुआ के मुताबिक, कोलंबिया के क्‍लियर लेक (Clear Lake) में 1.8 तीव्रता, उत्‍तरी सुमात्रा के हेटाटोबा तरुतुंग (Helatoba-Tarutung) में 3.2 तीव्रता, दक्षिणी आइसलैंड के कतला में भूकंप के बेहद हल्‍के झटके महसूस किए गए। इनके अलावा दक्षिणी पेरू के सबनक्‍या (Sabancaya) में 3.9 तीव्रता का तगड़ा झटका भी महसूस किया गया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.