Move to Jagran APP

अफगानिस्तान में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर मापी गई 4.5 तीव्रता

Afghanistan Earthquake अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल में शनिवार रात को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 4.5 मापी गई। अभी तक इसमें किसी तरह के जान माल की नुकसान की खबर नहीं है।

By Monika MinalEdited By: Published: Sun, 13 Feb 2022 01:08 AM (IST)Updated: Sun, 13 Feb 2022 01:12 AM (IST)
अफगानिस्तान में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर मापी गई 4.5 तीव्रता
रात 11.30 बजे हिली अफगानिस्तान की धरती

काबुल, एएनआइ। अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल में शनिवार रात को भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फार सिस्मोलाजी (NCS) के अनुसार रात 11.30 बजे रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.5 मापी गई।  अभी तक इसमें किसी तरह के जान माल की नुकसान की खबर नहीं है।

loksabha election banner

इसी माह के पहले सप्ताह में अफगानिस्तान और ताजिकिस्तान की सीमा पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए। भूकंप विज्ञान राष्ट्रीय केंद्र द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.7 दर्ज की गई। भूकंप की तीव्रता इतनी थी कि झटके भारत में कश्मीर से लेकर राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा तक महसूस किए गए। इससे पहले 5 फरवरी को भारत के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 मापी गई। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदूकुश में था।

शनिवार सुबह उत्तराखंड के उत्तरकाशी में आए भूकंप के बारे में नेशनल सेंटर फार सीस्मोलाजी (NCS) ने ट्वीट कर जानकारी दी। इसके अनुसार 39 किमी पूर्व में टिहरी गढ़वाल क्षेत्र में सुबह-सुबह 5:03 बजे भूकंप का झटका महसूस किया गया। NCS ने बताया कि भूकंप का केंद्र लाटीट्यूड 30.72 और लोंगिट्यूड 78.85 था। वहीं इसकी गहराई 28 किमी की मापी गई।

भूकंप के कारण किसी प्रकार की कोई क्षति नहीं हुई है। साथ ही जान-माल को कोई नुकसान नहीं हुआ। NCS के अनुसार यह बताया गया कि भूकंप की तीव्रता काफी तेज थी, जिसे लोगों ने खुद महसूस किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.