Move to Jagran APP

भारत से 40 अधिक एंबुलेंस का गिफ्ट पा खुश है नेपाल, व्यक्त किया आभार

India-Nepal भारत की ओर से नेपाल को 151वी गांधी जयंत के मौके पर 40 से अधिक एंबुलेंस का उपहार दिया गया। इस सुविधा को पाने वाली नेपाल एनजीओ संस्थाओं ने भारत सरकार के प्रति अपना आभार जताया है।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 01:01 PM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 01:01 PM (IST)
भारत से 40 अधिक एंबुलेंस का गिफ्ट पा खुश है नेपाल, व्यक्त किया आभार
नेपाल को भारत ने 41 एंबुलेंस का दिया उपहार

काठमांडू, एएनआइ। 151 वीं गांधी जयंती के मौके पर भारत की ओर से नेपाल को 40 से अधिक एंबुलेंस उपहार के तौर पर दिया गया है। ये सुविधाएं वहां के 29 जिलों में काम कर रहे एनजीओ को मिला है। इन संगठनों ने मदद के लिए भारत के प्रति कृतज्ञता प्रकट की। इसके अलावा विभिन्न परियोजनाओं के तहत भारत की ओर से अनेकों स्कूल बस, एंबुलेंस, किताबें व स्वास्थ्य की अन्य सुविधाएं भी प्रदान की गई हैं। उल्लेखनीय है कि भारत वहां के अनेक परियोजनाओं के लिए फंडिंग भी कर रहा है साथ ही चरणबद्ध तरीके से घरों व अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण में मदद कर रहा है। भारतीय दूतावास ने  1994 से अब तक एडवांस लाइफ सपोर्ट, बेसिक लाइफ सपोर्ट और कॉमन लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस समेत  करीब 823 एंबुलेंस उपहार में दिया है।  

loksabha election banner

जिस संगठन ने एंबुलेंस की सुविधा हासिल की उसने भारत सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया है और कहा कि यह उनके क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधा को बेहतर बनाने में बहुत योगदान देगा। बापू सैनिक संघ के प्रतिनिधि के तौर पर  हवलदार तुला गिरी ( Havaldar Tula Giri) काठमांडू से धारचूला आए और एंबुलेंस की सुविधा प्राप्त की। उन्होंने भारत सरकार के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इससे बीमार लोगों को उनके घरों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा, 'मैं बहुत खुश हूं। हमें एंबुलेंस देने के लिए मैं दूतावास को शुक्रिया कहना चाहूंगा। अब धारचूला में सड़क का भी निर्माण कराया जा रहा है, अब हम अपने भाईयों एवं बहनों की जिंदगी बचाने में कामयाबी हासिल करेंगे।' 

 एंबुलेंस की सुविधा प्राप्त करने वाले काठमांडू के एक अन्य कम्युनिटी सर्विस सेंटर सरला श्रेष्ठ ने भी इसी तरह के विचार प्रकट किए। काठमांडू में नागार्जुन नगर निगम  स्थित कम्यूनिटी सर्विस सेंटर की प्रतिनिधि सरला श्रेष्ठ ( Sarala Shrestha) ने कहा, 'यह हमारे लिए गर्व का क्षण है जब भारत नेपाल सहयोग के तहत भारतीय दूतावास की ओर से हमें एंबुलेंस की सुविधा दी गई। हमारे नगर निगम में करीब 35 हजार घर हैं। इस एंबुलेंस की सुविधा से हम उनकी मदद कर पाएंगे।' 151वीं गांधी जयंत के मौके पर भारत की ओर से नेपाल सरकार और वहां के 29 जिलों में कार्यरत एनजीओ को 41 एंबुलेंस उपहार के तौर पर दिया है। कपिलवस्तु (Kapilvastu) से सांसद अभिषेक प्रताप शाह ( Avishek Pratap Shah) ने जिले की ओर से एंबुलेंस की इस सुविधा को स्वीकार किया और भारत के प्रति इस सहायता के लिए आभार व्यक्त किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.