दमिश्क, एएनआइ। इस्लामिक स्टेट से जुड़े 550 आतंकवादियों ने अल-सीना जेल पर हुए हमले के बाद सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एसडीएफ) के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। एसडीएफ ने मंगलवार को सूचना देते हुए बताया कि, अल-सीना जेल पर हमले के बाद आत्मसमर्पण करने वाले आतंकवादी विद्रोहियों की संख्या बढ़कर 550 हो गई है, इनमें 250 आतंकवादियों ने आज सुबह आत्मसमर्पण कर दिया है। हमारी सुरक्षा बलों की टीम ने एक इमारत में छापेमारी की थी, जहां से करीब 300 इस्लामिक स्टेट से जुड़े लड़ाकों को पकड़ लिया गया।

सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज ने बताया कि, आईएस विद्रोहियों द्वारा पकड़े गए जेल कर्मचारियों को मुक्त करने के उद्देश्य से सैन्य अभियान चलाया गया था। एसडीएफ के अनुसार, मंगलवार तक 23 कर्मियों को बचा लिया गया है। बता दें कि बीते 20 जनवरी को इस्लामिक स्टेट से जुड़े लड़ाकों ने अल-सीना जेल पर हमला किया था, ‘इस्लामिक स्टेट’ के करीब 100 से अधिक लड़ाकों ने अपने साथियों को छुड़ाने के लिए मुख्य जेल पर हमला किया था।

गौरतलब है कि, सीरिया में ISIS ने 2011 के आसपास बड़े पैमाने पर आतंकी हमलों की शुरुआत की थी। जिसके बाद आतंकी संगठन के लड़ाकों ने हजारों लोगों की बर्बर तरीके से जान ली, लेकिन 3 साल पहले अमेरिकी फोर्सेस के हमले की बाद इस इलाके से इनके पांव उखड़ गए थे। आतंकी अब एक बार फिर से इलाके में पैठ बनाने की कोशिश कर रहे हैं। एसडीएफ के अनुसार, प्रारंभिक आंकड़ों से पता चलता है कि अब तक 27 एसडीएफ जवान और 175 आतंकवादी मारे गए हैं। जान गंवाने वालों में 7 आम नागरिक भी शामिल हैं। वहीं, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार ने शहर में रहने वाले नागरिकों की सुरक्षा को लेकर चिंता व्यक्त की है।

Edited By: Sanjeev Tiwari