Move to Jagran APP

अफगानिस्तान : बकरीद के मौके पर तालिबान के 500 आतंकी होंगे रिहा, राष्ट्रपति गनी ने किया एलान

सरकार द्वारा यह कदम आतंकी संगठन तालिबान के बकरीद पर तीन दिनों के संघर्ष विराम की घोषणा के बाद उठाया गया है।

By Neel RajputEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 02:57 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 02:57 PM (IST)
अफगानिस्तान : बकरीद के मौके पर तालिबान के 500 आतंकी होंगे रिहा, राष्ट्रपति गनी ने किया एलान
अफगानिस्तान : बकरीद के मौके पर तालिबान के 500 आतंकी होंगे रिहा, राष्ट्रपति गनी ने किया एलान

काबुल, आइएएनएस। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने शुक्रवार को एलान किया कि बकरीद के मौके पर तालिबान के 500 आतंकियों को जेल से रिहा कर दिया जाएगा। सरकार द्वारा यह कदम आतंकी संगठन तालिबान के बकरीद पर तीन दिनों के संघर्ष विराम की घोषणा के बाद उठाया गया है। इस पर गनी ने आशा जताई कि तीन दिन के युद्ध विराम को तालिबान आगे भी बढ़ाने को इच्छुक होगा।

loksabha election banner

गनी ने आगे स्पष्ट किया कि रिहा होने वाले कैदियों की सूची में तालिबान द्वारा सौंपे गए आतंकियों के नाम शामिल नहीं हैं। उन्होंने कहा कि तालिबान की सूची में शामिल 400 आतंकी जघन्य अपराध के मामले में जेल में हैं। इनकी मुक्ति के सवाल पर राष्ट्रपति अफगानिस्तान के बुजुर्ग नागरिकों की एक सभा बुलाना चाहते हैं। तजुर्बेकार लोगों से राय-मशविरे के बाद ही इन खूंखार आतंकियों को रिहा करने के बारे में कोई निर्णय लिया जाएगा।

ज्ञात हो कि आतंकवाद से त्रस्त अफगानिस्तान में शांति बहाली की कोशिशें जारी हैं। लेकिन अभी तक सरकार और तालिबान के मध्य शांति वार्ता शुरू नहीं हो पाई है। मुल्क में शांति बहाली के प्रयास की शुरुआत फरवरी में अमेरिका और तालिबान के बीच दोहा में हुए एक समझौते से हुई। इसके तहत अफगान सरकार और तालिबान के बीच अब तक हजारों कैदियों की अदला-बदली हो चुकी है। हालांकि खूंखार तालिबान आतंकियों की रिहाई के सवाल पर पेच फंस गया है।

बकरीद पर इराक में पूर्ण कर्फ्यू

कोरोना के प्रसार को देखते हुए बकरीद के दौरान इराकी स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने पूर्ण कर्फ्यू की घोषणा कर दी है। इराकी स्वास्थ्य मंत्रालय ने आगामी ईद-उल-अजहा (Eid Al Adha) अवकाश के दौरान लोगों को पूर्ण कर्फ्यू का पालन करने और सभाओं और अनावश्यक बाहरी यात्राओं से बचने की अपील की है। 26 जुलाई को इराक की शीर्ष स्‍वास्‍थ्‍य समिति और प्रधानमंत्री मुस्तफा अल कादिमी की अध्यक्षता वाली राष्‍ट्रीय सुरक्षा समिति ने 30 जुलाई से 9 अगस्त तक साप्ताहिक पूर्ण कर्फ्यू का विस्तार करने का फैसला किया है, जिसमें ईद उल-अजहा अवकाश भी शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.