Move to Jagran APP

Afghanistan President Election: राष्ट्रपति अशरफ गनी को मिला बहुमत, हासिल किए 50.64% वोट

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों में अशरफ गनी सबसे आगे चल रहे हैं। शुरुआती रूझानों में उन्हें 50.64% वोट मिले हैं।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sun, 22 Dec 2019 12:54 PM (IST)Updated: Sun, 22 Dec 2019 12:54 PM (IST)
Afghanistan President Election: राष्ट्रपति अशरफ गनी को मिला बहुमत,  हासिल किए 50.64% वोट
Afghanistan President Election: राष्ट्रपति अशरफ गनी को मिला बहुमत, हासिल किए 50.64% वोट

काबुल, एएनआइ। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति चुनाव के शुरुआती नतीजे सामने आ गए हैं। राष्ट्रपति अशरफ गनी को बहुमत हासिल हो गया है। गनी को 923,868 यानी 50.64% वोट मिले हैं।  स्वतंत्र चुनाव आयोग (IEC) ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में कुल मतदान, जिसमें बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी के आरोप भी लगाए गए इसमें 1.9 मिलियन मतदान हुआ था, जिसमें गनी 50.64% वोट हासिल किए है। आयोग ने कहा कि ये पहले दौर में जीतने के लिए पर्याप्त है। आईईसी के प्रमुख हवा आलम नुरिस्तानी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अंतिम चरण के बाद परिणाम बदल सकता है। 

loksabha election banner

बता दें कि गनी की स्पष्ट जीत के बावजूद,  चुनाव का नतीजा अंतिम नहीं माना जा सकता जहां शीर्ष प्रतिद्वंद्वी मुख्य कार्यकारी अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने कहा है कि वह परिणामों को चुनौती देंगे। 

अंतिम परिणाम घोषित होने से पहले उम्मीदवारों के पास शिकायत दर्ज करवाने का मौका है। जो लोग शिकायत दर्ज करवाना चाहते है वह एक हफ्ते के भीतर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। अंतिम परीणाम आने के बाद अब्दुल्ला के कार्यालय इसे चुनौती देंगे। राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा ही ये बयान जारी किया गया था। 

अफगानिस्तान राष्ट्रपति पद के लिए सितंबर में मतदान किया गया था। खबरों के अनुसार, करीब 96 लाख मतदाताओं ने देश के नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान में भाग लिया। हालांकि, तालिबान ने मतदाताओं को धमकाते हुए उन्हें मतदान प्रक्रिया से दूर रहने के लिए कहा है। मतदान के दौरान कई जगहों पर बम धमाके हुए। मतदान के बीच दक्षिणी अफगानिस्तान के पोलिंग स्टेशन पर बम धमाका हुआ था। इसमें 15 लोग घायल हो गए थे। 

अफगानिस्तान में मतदान शुरू होने से कुच ही घंटे पहले काबुल में धमाका हुआ है। गठबंधन सेना के अधिकारियों ने धमाके के बारे में पुष्टि तो की थी लेकिन, उन्होंने ये नहीं बताया था कि धमाका किसने किया और कितने लोगों की मौत हुई थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.