Move to Jagran APP

Afghanistan Crisis: तालिबान ने अहमद मसूद की खबरों पर लगाई रोक, पंजशीर को लेकर तेज हुई लड़ाई

तालिबान के लिए इस वक्त पंजशीर नेशनल रेजिस्टेंस फ्रंट (Panjshir National Resistance Front) अहमद मसूद बड़ी मुसीबत बन गए हैं। अब खबर है तालिबान ने मसूद की खबर प्रसारित करने के लिए मीडिया पर रोक लगा दी है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Tue, 07 Sep 2021 10:55 AM (IST)Updated: Tue, 07 Sep 2021 11:00 AM (IST)
Afghanistan Crisis: तालिबान ने अहमद मसूद की खबरों पर लगाई रोक, पंजशीर को लेकर तेज हुई लड़ाई
Afghanistan Crisis: तालिबान ने अहमद मसूद की खबरों पर लगाई रोक, पंजशीर को लेकर तेज हुई लड़ाई

काबुल, एएनआइ। तालिबान के लिए इस वक्त पंजशीर नेशनल रेजिस्टेंस फ्रंट (Panjshir National Resistance Front) अहमद मसूद बड़ी मुसीबत बन गए हैं। अब खबर है तालिबान ने मसूद की खबर प्रसारित करने के लिए मीडिया पर रोक लगा दी है। दरअसल, एनआरएफ (NRF) नेता ने तालिबान के खिलाफ राष्ट्रीय विद्रोह का आह्वान किया था, जिसके बाद आतंकी संगठन ने यह निर्णय लिया।

loksabha election banner

रूसी समाचार एजेंसी ने अल अरबिया न्यूज (Al Arabiya News) का हवाला देते हुए कहा, तालिबान ने अफगान समाचार मीडिया को एनएफआर के नेताओं में से एक अहमद मसूद द्वारा राष्ट्रीय प्रतिरोध मोर्चा खोलने के खिलाफ प्रतिरोध के आह्वान को प्रसारित करने से रोक दिया है।' इसके साथ ही कहा कि तालिबान ने पूर्व अफगान राष्ट्रपति हामिद करजई और राष्ट्रीय सुलह के लिए उच्च परिषद के पूर्व अध्यक्ष अब्दुल्ला अब्दुल्ला (Abdullah Abdullah) को अपने साथी नागरिकों से मिलने से भी रोका गया है।

अहमद मसूद ने विद्रोह शुरू करने का किया आह्वान

मीडिया को भेजे गए एक आडियो संदेश में अहमद मसूद ने कहा, 'आप कहीं भी हों, अंदर या बाहर, मैं आपसे हमारे देश की गरिमा, स्वतंत्रता और समृद्धि के लिए एक राष्ट्रीय विद्रोह शुरू करने का आह्वान करता हूं।' अलजजीरा ने यह जानकरी दी है।

तालिबान का पंजीशर पर कब्जे का दावा साबित हुआ गलत

इससे पहले तालिबान ने अफगानिस्तान के पंजशीर प्रांत पर कब्जे का दावा किया था हालांकि, अफगानिस्तान के नेशनल रेजिस्टेंस फ्रंट ने इस दावे को खारिज कर दिया था। एनआरएफ का मानना है कि घाटी में तालिबान के प्रवेश को रोकने के लिए लगभग सभी जगह पर प्रतिरोध बल मौजूद है। पंजशीर के आखिरी इलाके को भी अपने विरोधी गुट से जीत लेने के तालिबान के दावे को लेकर सोशल मीडिया पर कुछ फोटो भी वायरल हो रही थी, जिसमें पंजशीर के गेट पर तालिबानी आतंकियों को खड़े हुए दिखाया जा रहा है। इस दौरान मसूद को लेकर भी सवाल उठ रहे थे कि वह कहां है? रेजिस्टेंस फोर्सेज ने मसूद को सुरक्षित बताया था। नेशनल रेजिस्टेंस फोर्सेज के प्रवक्ता अली नजरी ने कहा था कि मसूद जल्द ही अपना बयान जारी करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.