काबुल, एएनआइ। अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों ने बघलान प्रांत में आतंकी संगठन तालिबान के खिलाफ बड़ी कामयाबी हासिल की है। सुरक्षा बलों के अभियान में 12 तालिबान आतंकी मारे गए है। इस बारे में जानकारी देते हुए सेना ने रविवार को बताया कि इस अभियान के दौरान तालिबान के कब्जे से 16 ग्रामीणों को भी मुक्त कराया गया है।

सेना प्रवक्ता के अनुसार, सुरक्षा बलों ने गत 16 अक्टूबर को बघलान प्रांत के डांड-ए-गोरी, डांड-ए-शाहबुद्दीन और किलागाई इलाके में यह कार्रवाई की थी। इस अभियान में तालिबान के वरिष्ठ कमांडर कारी बख्तयार समेत 24 आतंकी घायल भी हो गए थे। तालिबान प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने हालांकि सेना के इस दावे को खारिज कर दिया है। जबीहुल्ला ने दावा किया कि तालिबान ने बघलान में हमला बोलने आए सुरक्षा बलों को खदेड़ दिया था।

जानकारी के लिए बता दें कि ये पहले बार नहीं है इससे पहले भी अफगान सुरक्षा बल तालिबान के खालिफ कार्रवाई करते रहे हैं। 19 अक्टूबर को अफगानिस्तान के लोगर प्रांत के चर्ख जिले में सुरक्षाबलों ने कार्रवाई करते हुए 12 आतंकियों को मार गिराया थे। इससे तालिबान गुस्से में आ गया था और उसने लोगर प्रांत स्थित 29 मदरसे बंद करवा दिए थे। इतना ही नहीं शिक्षकों को धमकी दी गई थी कि वह दूसरे स्कूलों में भी बच्चों को ना पढ़ाए।

 पिछले महीने 23 सितंबर को अफगान सुरक्षाबलों ने अफगानिस्‍तान में आतंकी ठिकानों को खत्‍म करने के लिए  एयरस्‍ट्राइक की थी। हालांकि सेना आतंकी ठिकानों को अपना निशाना बना रही थी लेकिन, आतंकी ठिकानों की जगह एक वाहन निशाने पर आ गया और 14 लोगों की मौत हो गई और 8 लोग घायल हो गए थे। 

गौरतलब है कि अमेरिका तालिबान शांति वार्ता असफल हो गई थी। जिसके बाद से तालिबान काफी आक्रामक हो गया था। उसी के बाद से उसने हमले और भी तेज कर दिए।      

Posted By: Ayushi Tyagi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप