Move to Jagran APP

तालिबान ने अफगानिस्तान में संघर्ष विराम से किया इनकार, अटकलों को किया खारिज, कही यह बात

आतंकी संगठन तालिबान ने कहा है कि अफगानिस्तान में संघर्ष विराम की उसकी कोई योजना नहीं है। तालिबान के इस बयान से अमेरिकी वार्ताकारों के साथ उसकी बातचीत को झटका लग सकता है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Tue, 31 Dec 2019 08:53 AM (IST)Updated: Tue, 31 Dec 2019 12:04 PM (IST)
तालिबान ने अफगानिस्तान में संघर्ष विराम से किया इनकार, अटकलों को किया खारिज, कही यह बात
तालिबान ने अफगानिस्तान में संघर्ष विराम से किया इनकार, अटकलों को किया खारिज, कही यह बात

काबुल, एएफपी। Afghan Taliban said No ceasefire in Afghanistan आतंकी संगठन तालिबान ने उन चर्चाओं पर विराम लगा दिया है, जिनमें कहा जा रहा था कि अमेरिका के साथ संभावित समझौते में संघर्ष विराम को भी शामिल किया जा रहा है। तालिबान ने साफ शब्‍दों में कहा है कि अफगानिस्तान में संघर्ष विराम की उसकी कोई योजना नहीं है। संघर्ष विराम की खबरों से यह उम्मीद बढ़ी थी कि अफगानिस्तान में 18 साल से जारी खूनी संघर्ष में कमी आ सकती है।  

loksabha election banner

तालिबान ने सोमवार को कहा, ‘पिछले कुछ दिनों से मीडिया में संघर्ष विराम के संबंध में झूठी खबरें आ रही हैं। सच्चाई यह है कि संघर्ष विराम की कोई योजना नहीं है।’ मीडिया में आई खबरों में दावा किया गया था कि अमेरिका और तालिबान शांति समझौते के करीब पहुंच रहे हैं। इस समझौते पर हस्ताक्षर की तारीख का जल्द एलान हो सकता है। यह भी बताया गया था कि तालिबान के ज्यादातर आतंकियों ने अफगानिस्तान में संघर्ष विराम के पक्ष में सहमति दी है। लेकिन इस बारे में अंतिम फैसला तालिबान के सरगना मुल्ला हैबतुल्ला अखुंदजादा को लेना है। तालिबान के पूर्व कमांडर सैयद अकबर आगा के हवाले से कहा गया था, ‘संघर्ष विराम के दो हिस्से होंगे।

इसके पहले हिस्से का एलान अमेरिका के साथ समझौते पर हस्ताक्षर से पहले किया जाएगा। जबकि अफगानिस्तान और विदेशियों के साथ करार होने के बाद दूसरे भाग की घोषणा की जाएगी। मुझे लगता है कि संघर्ष विराम के पहले भाग को लेकर तालिबान सहमत नहीं है।’ खबरों में यह भी बताया गया था कि अमेरिका और तालिबान के बीच कतर की राजधानी दोहा में संभावित अगले दौर की शांति वार्ता में इन मसलों पर सहमति बन सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.