Move to Jagran APP

अफगान राष्ट्रपति और चीन के विदेश मंत्री ने तालिबान से वार्ता पर की चर्चा

अफगानिस्तान के दौरे पर पहुंचे चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने मंगलवार को यहां राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने इस दौरान तालिबान से वार्ता समेत चीन की राजधानी बीजिंग में प्रस्तावित अफगान सम्मेलन पर भी चर्चा की।

By Tilak RajEdited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 04:13 PM (IST)Updated: Tue, 05 Nov 2019 04:13 PM (IST)
अफगान राष्ट्रपति और चीन के विदेश मंत्री ने तालिबान से वार्ता पर की चर्चा
अफगान राष्ट्रपति और चीन के विदेश मंत्री ने तालिबान से वार्ता पर की चर्चा

काबुल, एपी। अफगानिस्तान के दौरे पर पहुंचे चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने मंगलवार को यहां राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने इस दौरान तालिबान से वार्ता समेत चीन की राजधानी बीजिंग में प्रस्तावित अफगान सम्मेलन पर भी चर्चा की। इस सम्मेलन में तालिबान के प्रतिनिधियों के साथ ही कई अफगान नेता भी शामिल होंगे। तालिबान से वार्ता को लेकर इस बैठक को अहम माना जा रहा है।

loksabha election banner

अफगानिस्तान में 18 साल से जारी संघर्ष को खत्म कराने के प्रयास में चीन भी जुटा है। इसी प्रयास के तहत वह अफगान सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। यह सम्मेलन पहले 29-30 अक्टूबर को होने वाला था, लेकिन किसी वजह से इसे स्थगित कर दिया गया था। सम्मेलन की नई तारीखों का अभी एलान नहीं किया गया है। राष्ट्रपति भवन ने मंगलवार को बताया गया कि गनी और वांग ने बातचीत के दौरान शांति प्रक्रिया में सरकार और अफगान नागरिकों की भूमिका को रेखांकित किया। राष्ट्रपति गनी ने इस बात पर जोर दिया कि तालिबान के साथ कोई वार्ता अफगान सरकार की अगुआई में ही होनी चाहिए।

अमेरिका ने रद कर दी थी शांति वार्ता

अफगानिस्तान में शांति की कवायद में अमेरिका गत दिसंबर से कतर की राजधानी दोहा में तालिबान के साथ वार्ता कर रहा था। लेकिन अफगानिस्तान में आतंकी हमले में एक अमेरिकी सैनिक के मारे जाने के बाद ट्रंप ने गत सितंबर में यह वार्ता रद कर दी थी। वार्ता ऐसे समय रद हुई, जब दोनों पक्ष समझौते की दहलीज पर थे। तालिबान के विरोध के चलते इस वार्ता में अफगान सरकार को शामिल नहीं किया गया था। तब से अब तक शांति वार्ता की प्रक्रिया लटकी हुई है। हालांकि, शांति प्रक्रिया के रद होने पर तालिबान ने अमेरिका को काफी धमकियां दीं, जिसके बाद मामला ठंडे बस्‍ते में चला गया।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान-अफगानिस्तान के रिश्तों में बढ़ा तनाव, PAK दूतावास ने काबुल में बंद किया वीजा कार्यालय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.