Move to Jagran APP

बागलान में अफगान एयरफोर्स का प्लेन क्रैश, ट्रेनिंग के दौरान आई तकनीकी खराबी

ट्रेनिंग मिशन के दौरान आई तकनीकी खराबी के कारण अफगान एयरफोर्स का प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 03:34 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 03:34 PM (IST)
बागलान में अफगान एयरफोर्स का प्लेन क्रैश, ट्रेनिंग के दौरान आई तकनीकी खराबी
बागलान में अफगान एयरफोर्स का प्लेन क्रैश, ट्रेनिंग के दौरान आई तकनीकी खराबी

काबुल, एएनआइ।  उत्तरी अफगानिस्तान के बागलान प्रांत स्थित दुशी जिले में शुक्रवार सुबह एक अफगान एयर फोर्स का प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हो गया। दरअसल यह प्लेन ट्रेनिंग मिशन पर था तभी तकनीकी खराबी आ गई। राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इस दुर्घटना में  E-29 एयरक्राफ्ट का पायलट पूरी तरह सुरक्षित है। मंत्रालय हादसे की जांच कर रहा है। 

prime article banner

अमेरिका और अफगान अधिकारियों ने बताया कि दुर्घटना के बाद अमेरिका के एयरफोर्स पायलट को सुरक्षित निकाल लिया गया। पायलट की पहचान नहीं हो सकी है। अफगानिस्तान में अमेरिकी फोर्स के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। इस प्लेन में दो सीटें हैं लेकिन एक ही पायलट इसे उड़ा सकता है। यह एयरक्राफ्ट तुरंत बागलान के सुदूर घाटी में पहुंच गया जहां ये क्रैश हुआ और पायलट को निकाल लिया गया। यह जानकारी प्रांतीय प्रवक्ता जावेद बशारत (Javed Basharat) ने दी। शुरुआती जांच से पता चला है कि किसी तकनीकी खराबी के कारण ये हादसा हुआ। वहां के एक स्थानीय ने बताया कि बागलान के पर्वतीय दोशी जिले में इसकी गूंज सुनाई दी। मोहम्मद कबीर ने कहा,'मैं अपने घर के छत पर काम कर रहा था और तभी पर्वतों में तेज आवाज आई।'

पिछले माह कांग्रेस को सौंपी गई पेंटागन की रिपोर्ट में कहा गया, ' एंब्रेयर/साइएरा नवाना कार्प ने एक टर्बोप्रोप का निर्माण किया है जो अफगान एयर फोर्स का मुख्य हलका एयरक्राफ्ट है। 29 अफगानी पायलटों को देश में 15 A-29s उड़ाने की योग्यता है। कुछ ही समय पहले ये ट्रेनिंग जॉर्जिया के मूडी एयर बेस से अफगानिस्तान शिफ्ट हो गया और अमेरिका के एयरफोर्स इंस्ट्रक्टर इसका नेतृत्व कर रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.