Move to Jagran APP

टाइफून Kammuri की चपेट में फ‍िलीपींस, हजारों लोगों ने पलायन किया, अलर्ट जारी

Typhoon Kammuri के चलते मूसलाधार बारिश के साथ आए तुफान के कारण हजारों लोग अपने घर से पलायन कर गए।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 11:54 AM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 12:03 PM (IST)
टाइफून Kammuri की चपेट में फ‍िलीपींस, हजारों लोगों ने पलायन किया, अलर्ट जारी
टाइफून Kammuri की चपेट में फ‍िलीपींस, हजारों लोगों ने पलायन किया, अलर्ट जारी

मनीला, एजेंसी । फिलीपींस के पूर्वी प्रांत में आंधी और मूसलाधार बारिश के साथ आए तुफान के कारण हजारों लोग अपने घर से पलायन कर गए। इस तुफान के कारण हजारों मकान क्षतिग्रस्‍त हो गए। तुफान का असर यहां के एयरपोर्ट पर भी दिखा। भारी बारिश के कारण यहां का एयरपोर्ट जलमग्‍न हो गया। तूफान के कारण देश में लोग बिजली संकट से जूझ रहे हैं। इसके चलते फ‍िलीपींस की राजधानी मनीला में जनजीवन प्रभावित हुआ है।इस तुफान की अधिकतम गति 235 किलोमीटर (146 मील) दर्ज की गई।

loksabha election banner

अब यह तुफान द्वीप प्रांतों और मनीला के दक्षिण में स्थित तटीय क्षेत्रों की ओर बढ़ रहा है। फ‍िलीपींस सरकार ने इस तुफान से किसी की मौत या घायल होने की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं दी है। टाइफून कम्मुरी Kammuri ने मध्यरात्रि से पहले सोर्सगोन प्रांत के गुबाट शहर में दस्‍तक दिया। इसके बाद यहां के क्यूजोन प्रांत से हाेता हुआ पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। मंगलवार को तुफान ने पूर्वी प्रांत में दस्‍तक दिया। अब यह तुफान मनीला के दक्षिण में स्थित तटीय क्षेत्रों की ओर बढ़ रहा है।

टाइफून कम्मुरी Kammuri की तेज़ बारिश और हवा ने अल्बे प्रांत के लेगाज़पी शहर में हवाई अड्डे को क्षतिग्रस्त कर दिया। तेज हवाओं ने एयरपोर्ट की छत को क्षति ग्रस्‍त कर दिया। छत का एक हिस्‍सा ढह गया।स्थानीय समाचार की रिपोर्टों के अनुसार, शहर के कुछ हिस्सों में बाढ़ जैसे स्थिति उत्‍पन्‍न हो गई। मनीला का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा तूफान के चलते बंद कर दिया गया। इस बीच अधिकारियों ने तूफान से हाई अलर्ट जारी किया है। ऑफिस ऑफ सिविल डिफेंस ने कहा कि आंधी-तूफान और भूस्खलन की आशंका वाले तटीय और निचले इलाकों में रहने वाले घरों को छोड़ने का आदेश दिया है। तूफान से पहले 100,000 से अधिक निवासियों को अन्‍य जगहों पर शिफ्ट किया गया गया है।

तुफान के चलते तट रक्षकों को समुद्री यात्रा ने करने की चेतावनी जारी की गई है। करीब छह हजार से अधिक यात्रियों ने अपनी यात्रा निलंबित कर दिया है। हजारों मालवाहकों को रोक दिया गया है। फिलीपींस ने दक्षिण पूर्व एशियाई खेलों में एक टेनिस मैच को रद कर दिया है, क्योंकि बारिश ने एक बाहरी अदालत को डुबो दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.