Move to Jagran APP

बांग्लादेश: पैगंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक कमेंट करने पर हिंदू शख्स को सात साल की कैद

फेसबुक पर ईशनिंदा के आरोप में बांग्लादेश में रहने वाले एक हिंदू शख्स को सात साल की कैद की सजा दी गई है।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 08:57 AM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 08:57 AM (IST)
बांग्लादेश: पैगंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक कमेंट करने पर  हिंदू शख्स को सात साल की कैद
बांग्लादेश: पैगंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक कमेंट करने पर हिंदू शख्स को सात साल की कैद

ढाका, एएफपी। मुस्लिम बहुल बांग्लादेश (Bangladesh)में एक हिंदू शख्स को सात साल के लिए कैद की सजा दी गई है। प्रॉसीक्यूटर नजरुल इस्लाम शाहिम (prosecutor Nazrul Islam Shahim) ने बताया, 'सिक्योरिटी गार्ड जीवन कृष्ण राय (Jibon Krishna Roy) ने बुधवार को अपने फेसबुक पर पैगंबर मोहम्मद के बारे में अपमानजनक और आपत्ति वाली बातें पोस्ट की जिसके बाद उसे दोषी करार देते हुए कैद की सजा दी गई है।'

loksabha election banner

यह अपराध देश के विवादित इंटरनेट कानून के तहत आता है। हालांकि बांग्लादेश आधिकारिक तौर पर सेक्युलर है लेकिन यहां इस्लाम की आलोचना को गलत माना जाता है। इससे पहले भी कई ऐसी घटनाएं हुई हैं जिसमें सोशल मीडिया के जरिए ईशनिंदा (Blasphemy) को अपराध माना गया और इस्लाम समर्थकों ने हंगामा किया। शमीम ने एएफपी को बताया, 'साइबर क्राइम ट्रिब्यूनल के जज ने उसे 7 साल की जेल की सजा दी है।' पिछले साल एक हिंदू शख्स द्वारा फेसबुक पोस्ट के विरोध में प्रदर्शन करने वाले लोगों पर पुलिस ने गोली चलाई जिसमें चार लोग मारे गए और करी 50 जख्मी हो गए थे।

2016 में एक फेसबुक पोस्ट पर आपत्ति जताते हुए मुस्लिमों ने कहा था कि इससे इस्लाम के पवित्र स्थलों का अपमान होता है और फिर हिंदू मंदिरों पर हमला कर दिया था। 2012 में एक युवा बौद्ध ने कुरान की तस्वीर ऑनलाइन पोस्ट कर दिया था जिसके बाद मुस्लिम उपद्रवियों ने कॉक्स बाजार में दुकानों, घरों और बौद्ध मोनास्ट्री में आगजनी की।

पिछले साल चीन के वुहान से शुरू हुए कोविड-19 से अब तक दुनिया भर में 3 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार बांग्लादेश में शुक्रवार तक कुल संक्रमितों की संख्या 3,42,671 हो गई वहीं यहां मरने वालों का आंकड़ा 5 हजार के करीब हो चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे मार्च में महामारी के तौर पर घोषित कर दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.