Move to Jagran APP

Russia Ukraine Conflict: जंग के कारण यूक्रेन में अब तक 346 मासूम बच्चों की हो चुकी मौत

फरवरी के अंत में रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया था जिसके बाद दोनों देशों के बीच जंग की शुरुआत हो गई जो अब तक जारी है। इस दौरान यूक्रेन के 346 बच्चों की मौत हो चुकी है।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 07 Jul 2022 10:27 AM (IST)Updated: Thu, 07 Jul 2022 10:27 AM (IST)
Russia Ukraine Conflict: जंग के कारण यूक्रेन में अब तक 346 मासूम बच्चों की हो चुकी मौत
जंग की शुरुआत से अब तक मारे जा चुके 346 बच्चे

कीव, आइएएनएस। रूस और यूक्रेन के बीच जंग का पांचवां महीना है, हमले रुकने का नाम नहीं ले रहे। 24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन पर कब्जा करने के लिए कदम बढ़ाया था। तब से लेकर अब तक यूक्रेन के 346 बच्चों की मौत हो चुकी है। इस बीच यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस ने डोनेस्क प्रांत के शहरों व गांवों पर हमले तेज कर दिए हैं। इसके कारण आम नागरिकों को जानमाल का भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। दक्षिण-पूर्वी यूक्रेन में 24 घंटे के भीतर रूसी बमबारी के कारण कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई, जबकि 25 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। हालांकि, रूस का कहना है कि वह आवासीय क्षेत्रों को नुकसान नहीं पहुंचा रहा है।

loksabha election banner

गुरुवार को नवीनतम अपडेट में प्रासीक्यूटर जनरल आफिस की ओर से बताया गया कि 645 बच्चे भी जख्मी हुए हैं। हालांकि आफिस ने बताया कि ये अंतिम आंकड़े नहीं हैं। रूस की सेना द्वारा जारी लगातार बमबारी के कारण यूक्रेन के 1,208 शिक्षण संस्थान क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। इसमें से 215 पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। Unicef की एक रिपोर्ट में पिछले माह बताया गया कि यूक्रेन के 3 मिलियन बच्चे और दुनिया भर के वैसे 2.2 मिलियन बच्चों को मानवीय सहायता की जरूरत है शरणार्थी बन दूसरे देशों में जिंदगी काट रहे हैं। तीन में से दो बच्चों को युद्ध के कारण विस्थापना का सामना करना पड़ रहा है। Unicef ने इस बात की चेतावनी भी दी है कि जंग के कारण बच्चों की सुरक्षा को लेकर अधिक जोखिम है।

डोनेस्क के आवासीय क्षेत्रों पर तेज हुए रूसी हमले

गवर्नर पावलो किरिलेंको ने स्लोविंस्क और अन्य शहरों में भारी गोलाबारी की बात कही है, जिनमें कई लोग मारे गए हैं। प्रांत के मध्य में स्थित अवदिवका में तीन लोगों के मारे जाने की सूचना टेलीग्राम पर साझा करते हुए लिखा, 'हर अपराध की सजा दी जाएगी।' उन्होंने डोनेस्क के 3.50 लाख लोगों से प्रांत को खाली करने का आग्रह करते हुए कहा कि जानमाल की सुरक्षा तथा यूक्रेनी सैनिकों को लड़ाई का उपयुक्त मैदान प्रदान करने के लिए यह बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि कोई स्थान सुरक्षित नहीं रह गया है। यूक्रेन ने दावा किया है कि उसके सैनिकों ने रूसी सेना को डोनेस्क की तरफ से आगे बढ़ने से रोक दिया है। यूक्रेन रूसी हमले में दो नए अमेरिकी राकेट सिस्टम के नष्ट होने की रिपोर्ट को भी खारिज किया है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सोमवार को लुहांस्क को पूरी तरह कब्जे में करने का एलान कर चुके हैं, लेकिन प्रांतीय गवर्नर शेरी हैदाई ने बुधवार को इससे इन्कार कर दिया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भीषण युद्ध जारी है, जहां यूक्रेनी जवान रूसी सैनिकों को मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.